scriptआॅनलाइन नहीं बल्कि पास की दुकान से भी सस्ते में कर सकते हैं खरीदारी, ये है तरीका | Your nearest shop may be selling products at cheaper rate than online | Patrika News

आॅनलाइन नहीं बल्कि पास की दुकान से भी सस्ते में कर सकते हैं खरीदारी, ये है तरीका

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2018 09:30:28 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

आपके पास की दुकान पर भी आॅनलाइन शाॅपिंग के मुकाबले बेहद सस्ते में सामान उपलब्ध है।

Online Shopping

आॅनलाइन नहीं बल्कि पास की दुकान से भी सस्ते में कर सकते हैं खरीदारी, ये है तरीका

नई दिल्ली। क्या आपने कभी सोचा है कि जो सामान आप ऑनलाइन ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं, वही सामान आपको अपने पास की दुकानों से सस्ते दामों पर मिल सकता है। ‘प्राइस मैप’ नामक एेप के पास आपके दिमाग में अक्सर उमड़ने-घुमड़ने वाले इन सारे सवालों का जवाब है। आप प्राइस मैप के एेप से किसी सामान की ऑनलाइन कीमत की तुलना अपने शहर की दुकानों में मिल रहे उसी आइटम की कीमत से कर सकते हैं। प्राइस मैप के संस्थापक सुरेश काबरा को तरह-तरह के आइटम को ऑनलाइन खरीदने का शौक था। एक दिन वह दिल्ली के पंचकुंइया मार्केट में घूम रहे थे। वहां वह यह देखकर हैरान रह गए कि जिस लैपटॉप की टेबल को उन्होंने ऑनलाइन जितनी कीमत में खरीदा है, उसी कंपनी की वही टेबल 30 फीसदी कम दाम पर बाजार में उपलब्ध है। इस घटना से उनके दिमाग में बिजनेस का एक नया आइडिया आया और यहीं से प्राइसमैप का जन्म हुआ।


स्थानीय बाजार से कर सकते है तुलना

दिल्ली-एनसीआर में यह एप काफी लोकप्रिय हो चुका है। इस स्टार्टअप की टीम में 16 सदस्य हैं, जिनमें प्राइस मैप के सह संस्थापक शिशिर दुबे भी शामिल हैं। दुबे ने बताया कि प्राइस मैप दरअसल एक मोबाइल एेप है, जो उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदे जाने वाले उत्पाद की कीमत की तुलना उनके शहर के स्थानीय बाजारों में मिल रहे उसी उत्पाद की कीमत से करवा सकती है। इससे उन्हें काफी आसानी से पता चल सकता है कि क्या उन्हें वाकई ऑनलाइन शॉपिंग में सस्ता सामान मिल रहा है या दुकानों पर वह सामान ऑनलाइन से भी ज्यादा सस्ता है।


नजदीकी बाजार में सस्ते में कर सकते हैं खरीदारी

जून 2016 में लांच किए गए प्राइसमैप नामक एेप पर विभिन्न वस्तुओं के कई विक्रेता रजिस्टर्ड हैं। इनमें मोबाइल, घरेलू सामान, होम ऑडियो विडियो, डिजिटल कैमरे व अन्य सामान के विक्रेता शामिल हैं। प्राइस मैप के संस्थापक सुरेश काबरा ने कहा, “ज्यादातर लोग दुकान-दुकान भटकने की मेहनत से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि वह जो सामान ऑनलाइन खरीद रहे हैं, वह पास की दुकानों पर भी उपलब्ध है। मगर, प्राइस मैप से उन्हें घर बैठे इसकी जानकारी मिल सकती है। एेप पर बाजारों के नाम फीड करने पर उन्हें एेप बता देगा कि शहर के किस मार्केट में किस दुकान पर उनका मनपसंद उत्पाद सबसे सस्ते दामों पर मिल सकता है।”


एेसे उठा सकते हैं फायदा

उन्होंने बताया कि इस एेप को इस्तेमाल करने का तरीका काफी आसान है। उन्होंने कहा, “आपको ऑनलाइन पसंद आए सामान का लिंक प्राइस मैप से शेयर करना है। जब प्राइस मैप पर रजिस्टर्ड शहर के दुकानदारों को यह लिंक मिलेगा तो वहां वह अपनी प्राइस कोट करेंगे और घर बैठे आपको पता चल जाएगा कि वह सामान ऑनलाइन से ज्यादा सस्ता शहर की किस दुकान पर मिल रहा है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो