scriptODOP योजना के तहत एक ही छत के नीचे उद्यमियों को मिलेंगी सुविधाएं, जानिए प्रक्रिया | Asian Development Bank to build facility center | Patrika News

ODOP योजना के तहत एक ही छत के नीचे उद्यमियों को मिलेंगी सुविधाएं, जानिए प्रक्रिया

locationमथुराPublished: Oct 14, 2019 09:52:25 pm

-एशियाई विकास बैंक बनाएगी फैसिलिटी सेंटर

ODOP योजना के तहत एक ही छत के नीचे उद्यमियों को मिलेंगी सुविधाएं, जानिए प्रक्रिया

ODOP योजना के तहत एक ही छत के नीचे उद्यमियों को मिलेंगी सुविधाएं, जानिए प्रक्रिया

मथुरा। जनपद में ओडीओपी योजना को पंख देने के लिए यहां विशाल फैसेलिटी सेंटर बनाया जाएगा। एशियाई विकास बैंक की टीम यहां इसके प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही है। इसमें यहां चयनित सेनेटरी पाइप फिटिंग व टोंटी उद्योग की तमाम सुविधाएं उद्यमियों को एक ही स्थान पर सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगी।
यह भी पढ़ें

मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को बनाती थी निशाना, इस तरह चढ़ी पुलिस के हत्थे



प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण एक जिला एक उत्पाद योजना में जनपद के लिए सेनेटरी पाइप फिटिंग व टोंटी उद्योग का चयन किया गया है। जनपद में इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्तर से तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उद्यमियों को सेंट्रलाइज सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में भी यहां काम किया जा रहा है। इसके साथ ही इस उद्योग में तकनीकि सुविधाएं प्रदान करने के लिए यहां सेंट्रलाइज ही फैसेलिटी सेंटर बनाया जाएगा। इसमें उद्योग से संबंधित सभी सुविधाएं एक साथ ही उपलब्ध होंगी। इसके लिए एशियाई विकास बैंक की टीम यहां पिछले एक महीने से इसकी डीपीआर प्रोजेक्ट बनाने का कार्य रही है। यह टीम इसमें उद्योग के विकास के साथ ही उद्यमियों की आय एवं राजस्व प्राप्ति के दृष्टिकोण से भी इसका प्राक्कलन करेगी। इस प्रोजेक्ट को सरकार को सौंपने के साथ ही इसके निर्माण के लिए कार्य आरम्भ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें– कोसी से दो बांग्लादेशी घुसपैठिये दबोचे

फैसेलिटी सेंटर में सेनेटरी फिटिंग व टोंटी उद्योग संबंधी बड़ी-बड़ी और भारी महंगी मशीनें स्थापित की जाएंगी। इसके लिए उद्यमियों को मात्र 30 प्रतिशत खर्चा करना होगा। बाकी पैसा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। जिसे उद्यमियों को लौटाना भी नहीं होगा। उद्यमियों को इसके लिए सरकार द्वारा लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें

यूपी में गो-तस्करों का दुस्साहस, पुलिस टीम पर ट्रक चढ़ाकर कुचलने की कोशिश



उद्यमियों द्वारा ही स्थापित होगा फैसेलिटी सेंटर
फैसेलिटी सेंटर की स्थापना इस उद्योग से जुड़े उद्यमियों द्वारा ही अलग-अलग किया जाएगा। इनका एक ग्रुप बनाकर उन्हें सरकार और उद्यमियों के बीच की कड़ी के रुप में स्थापित किया जाएगा। उन उद्यमियों की टीम उद्योग विभाग के साथ मिलकर अन्य आवश्यकताएं और सुविधाओं को भी तय कर सकेंगे। फैसेलिटी सेंटर में सैनेटरी फिटिंग व टोंटी उद्यमी आसानी से रॉ मैटेरियल, फिनिशिंग, मॉडल, उत्पाद और मांग के आंकड़े, विश्व स्तरीय डिजायन, अत्याधुनिक तकनीकियां आदि एक ही स्थान पर प्राप्त कर अपने उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर कर सकेंगे। इससे आधुनिक बाजार में भी यहां के उद्यमी और उत्पाद प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो