script

‘बच्चे हैं अनमोल रतन, इन्हें पढ़ाने का सब करो जतन’ मथुरा रेलवे स्टेशन पर चला अनोखा अभियान

locationमथुराPublished: Jun 14, 2019 10:26:58 am

Submitted by:

arun rawat

मथुरा। बाल मजदूरी को रोकने के लिए मथुरा जंक्शन पर रेलवे चाइल्ड लाइन के द्वारा एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में लोगों से बाल मजदूरी ना कराने की अपील की और बाल मजदूरी को रोकने में अपना योगदान दें ।
यह भी पढ़ें—
महिला की कोख से गायब हुआ बच्चा, डॉक्टर भी हैरान, जानिए पूरा मामला!
 

mathura

mathura

अभियान की लोगों ने की तारीफ
अंतरराष्ट्रीय बाल मजदूर विरोध दिवस के मौके पर रेलवे चाइल्डलाइन के द्वारा एक जागरूकतआ अभियान रेलवे स्टेशन मथुरा पर चलाया गया । इस अभियान में बाल मजदूरी को रोकने के लिए लोगों से स्लोगंस के जरिए अपील की। साथ ही प्लेटफार्म नंबर एक पर एक शपथ ग्रहण का भी आयोजन किया गया बच्चों से काम ना कराने की और ना किसी बच्चे को काम दिलाने की शपथ ली गई। स्टेशन पर आने वाले लोगों ने इस अभियान से जुड़े लोगों की तो तारीफ की ही साथ में चाइल्ड लेबर का भी विरोध लोगों के द्वारा किया गया। स्टेशन आने वाले लोगों का कहना है कि जिस तरह से रेलवे चाइल्ड लाइन चिराग संस्था जो काम कर रही है वह एक अच्छा कदम है और इससे चाइल्ड लेबर पर भी कंट्रोल होगा।
दिलाई गयी शपथ
रेलवे चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर मोहम्मद सईद ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हम लोगों का उद्देश्य यही है कि किसी भी बच्चे को चाइल्ड लेबर में ना धकेला जाए और लोगों से भी अपील की गई है कि वह लोग जो चाइल्ड लेबर में बच्चों को धकेल देते हैं उन्हें रोका जाए । उन्होंने यह भी बताया 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों से काम न करने का अनुरोध किया तथा लोगो को शपथ भी दिलाई गई कि वह न तो खुद बच्चों से कम कराएंगे न ही किसी को कराने देंगे।
बिछड़ों को अपनों से मिलाने का संकल्प
मथुरा रेलवे चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर मोहम्मद सईद का यह भी कहना है कि मथुरा स्टेशन पर जो भी बच्चे आते हैं हम उन्हें फुल सिक्योरिटी प्रदान करते हैं हमारा केवल एक ही उद्देश्य है जो बच्चा यहां आता है घर से भागकर या किसी अन्य कारण से हम उससे बातचीत करते हैं और उसी के आधार पर हम लोग उसके परिजनों को सूचना करते हैं। चाइल्डलाइन संस्था का यही उद्देश्य है कि जो बच्चे अपने घर से किसी तरह भागकर आते हैं या बिछड़ जाते हैं हम उनको मिलाने का काम करते हैं और यह संकल्प हम लोगों ने ले रखा है।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर कॉर्डिनेटर रेलवे चाइल्डलाइन मोहम्मद सईद ,काउंसलर सोमेश कुमार सिंह, हसन खान ,रनवीर ,मधु सिंह ,मधुबाला आदि सदस्य उपस्थित रहे ।

ट्रेंडिंग वीडियो