scriptपोस्टमार्टम ग्रह में बड़ी लापरवाही, डीप फ्रीजरों में रखे शवों में पड़े कीड़े | Big carelessness in post mortem planet | Patrika News

पोस्टमार्टम ग्रह में बड़ी लापरवाही, डीप फ्रीजरों में रखे शवों में पड़े कीड़े

locationमथुराPublished: Jun 15, 2020 08:45:56 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

शव पर रेंगते कीड़े अफसरों की लापरवाही पूर्ण कार्यशैली को साफ उजागर कर रहे हैं।

पोस्टमार्टम ग्रह में बड़ी लापरवाही, डीप फ्रीजरों में रखे शवों में पड़े कीड़े

पोस्टमार्टम ग्रह में बड़ी लापरवाही, डीप फ्रीजरों में रखे शवों में पड़े कीड़े

मथुरा. कहते हैं इंसान जब मरता है उसे 2 गज का जमीन कहीं न कहीं मिल ही जाती है लेकिन जिले में मिली लावारिस लाशों कि इस कदर बेकद्री होगी यह सोचकर भी रूह कांपने लगती है। जिले में मिले अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अज्ञात शवों को यहां लाया गया और पोस्टमार्टम गृह में लापरवाही के चलते खराब पड़े डीप फ्रीजरों के कारण यहां रखे लावारिस शवों के सड़ने और कीड़े पड़ने का मामला सामने आया है। हालांकि अब स्वास्थ्य विभाग के अफसर इन फ्रीजरों को दुरुस्त कराने की बात कह रहे हैं लेकिन शव पर रेंगते कीड़े अफसरों की लापरवाही पूर्ण कार्यशैली को साफ उजागर कर रहे हैं।

ये है मामला

बता दें मथुरा पोस्टमार्टम गृह पर शव रखने के लिए एक एनजीओ ने डीप फ्रीजर लगवाए तो वहीं सरकार को ओर से भी यहां डीप फ्रीजरों लगवाए गए। संस्था और सरकार दोनों की ओर से 6-6 डीप फ्रीजर की व्यवस्था यहां है लेकिन बताया जा रहा हैं कि पिछले करीब 2 माह से सरकारी 6 डीप फ्रीजर काम ही नहीं कर रहे। पोस्टमार्टम गृह पर काम करने वाले कर्मचारी इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लिखित में अवगत करा चुके हैं लेकिन अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। मुसीबत तो तब हो गई जब संस्था के डीप फ्रीजरों ने भी काम करना बंद कर दिया और यहां रखे शव भीषण गर्मी के चलते सड़ गए। इतना ही नहीं इन शवों में कीड़े पड़ गए।

पोस्टमार्टम गृह पर काम करने वाले कर्मचारी ने बताया कि वर्तमान में यहां 7 लावारिस शव रखे हैं जिनमें से 4 की स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो चुकी है। हालांकि उस कर्मी ने बताया कि फिलहाल संस्था के जो डीप फ्रीजर हैं उन्हें दुरुस्त कर दिया गया है लेकिन सरकारी फ्रीजरों को सही कराने की सुध किसी को नहीं है।

वहीं इस मामले में एसीएमओ डॉ. खन्ना ने बताया कि सरकारी फ्रीजरों को ठीक कराने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया कि 3 दिन पहले संस्था के भी फ्रीजर खराब हो गए थे और उसी दिन दो शव आए जिन्हें बाहर खुले में ही पड़ा छोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि एक शव तो छह दिन बाद जिला।अस्पताल से आया था उसमें कीड़े पड़ चुके थे। एसीएमओ ने बताया कि फिलहाल एक शव को खुले में छोड़ा गया है जबकि अन्य सभी शव फ्रीजरों में रखे हैं। उन्होंने बताया कि एक बार फिर शासन को रिमाइंडर भेजा जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो