scriptVIDEO : इन मुस्लिम बेटियों की नजर से दुनिया देखिए, नफरत खत्म हो जाएगी | blind Muslim girls recited the Bhagavad Gita in Vrindavan Mathura | Patrika News

VIDEO : इन मुस्लिम बेटियों की नजर से दुनिया देखिए, नफरत खत्म हो जाएगी

locationमथुराPublished: Sep 18, 2017 08:21:56 am

इन मुस्लिम बेटियों ने गीता का पाठ कर दिया भाईचारे का संदेश, कहा- हमारी दुनिया में हिन्दू या मुसलमान नहीं होता।

इन मुस्लिम बेटियों ने गीता का पाठ कर धर्मांध समाज को दिया ये संदेश

Bhagawad Gita, Muslim girls,

मथुरा। वृंदावन में रविवार को रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा की ओर से आयोजित कैम्प में हिन्दू-मुस्लिम के बीच खाई को पाटने का प्रयास किया गया। कैम्प में मुस्लिम बेटियों ने भगवद् गीता का पाठ कर समाज को भाईचारे का संदेश दिया। साजिदा और राफिया खान ने जब गीता का पाठ किया तो पंडाल में मौजूद सभी लोग भक्ति भाव में डूब गए।
हमारी दुनिया में हिन्दू-मुसलमान नहीं होता
गीता पाठ करने वाली साजिदा ने कहा कि ये सुनकर ताज्जुब होता है कि लोग धर्म, जाति और संप्रदाय के नाम पर झगड़ा करते हैं। साजिदा का कहना है कि उनकी दुनिया में कोई भी हिंदू या मुसलमान नहीं होता। सब एक-दूसरे की आवाज पर सतर्क हो जाते हैं। एक-दूसरे की मदद करने लगते हैं।
गीता धार्मिक ही नहीं, जीवनोपयोगी ग्रंथ है
राफिया ने कहा कि गीता के धार्मिक महत्व से ज्यादा श्लोकों में आबद्ध जीवन पद्धति के सूत्र महत्वपूर्ण हैं। इन श्लोकों के ज्ञान से कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी को खूबसूरत बना सकता है। गीता सिर्फ धार्मिक ग्रंथ ही नहीं बल्कि जीवनोपयोगी ग्रंथ भी है। इसलिए वे सभी ब्रेल लिपि के माध्यम से गीता पढ़ते हैं। कुछ को गीता कंठस्थ है और बाकी गीता को कंठस्थ करने की कोशिश कर रहे हैं।
बच्चों के बीच खत्म हो जाति-धर्म का भेदभाव
नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं रेड क्रॉस की एग्जीक्यूटिव मेंबर सुषमा गुप्ता ने बताया कि इस एसोसिएशन और रेडक्रॉस के सभी सदस्य व छात्र-छात्राएं आपसी सामंजस्य से कार्यों को करती हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के बीच जाति और धर्म का भेद न रहे। ये सभी बच्चे जाति और धर्म से ऊपर उठकर सच्चे भारतीय नागरिक बनें और राष्ट्र के विकास और उन्नति में अपना योगदान दें।
ये लोग रहे मौजूद
युवा रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में फ्लैग होस्टिंग के बाद योगध्यान करना सिखाया गया। इसके बाद हरियाणा रेडक्रॉस के वाइस चेयरमैन डॉक्टर मुकेश कौशिक, प्रांतीय महासचिव डीआर शर्मा, हरियाणा के चीफ टाउन प्लानर एससी कुश, फरीदाबाद रोटरी क्लब ईस्ट के प्रधान तरुण गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद गुप्ता, शिविर निदेशक रोहित शर्मा, ब्लाइंड एसोसिएशन के महासचिव हेमचंद यादव, पुरुषोत्तम सैनी, राजा सिंह झिंझर, टेकचंद यादव आदि विशेषज्ञों ने शारीरिक अंग दान, रक्तदान, नेत्रदान, आपदा राहत प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा, रेडक्रास सोसायटी के कार्य, राष्ट्रीय एकता आदि विषयों पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो