scriptअयोध्या से पहले मथुरा में बना ब्रज तीर्थ विकास परिषद, फिर भी समस्याएं जस की तस | Braj teerth vikas parishad in Mathura before ayodhya | Patrika News

अयोध्या से पहले मथुरा में बना ब्रज तीर्थ विकास परिषद, फिर भी समस्याएं जस की तस

locationमथुराPublished: Nov 18, 2019 11:29:50 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

-ब्रज विरासत गलियारे के तौर पर हो सकता है विकास
-चौरासी कोसी यात्रा पर अभी तक काम नगण्य, विकास का इंतजार
-ब्रज विरासत कारीडोर बनाया जाना आवश्यकः जन सहयोग समूह

Mathura railway

Mathura railway

मथुरा। राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद अयोध्या के विकास की बातें भी हर स्तर पर हो रही हैं। सरकार अयोध्या के विकास के लिए प्लान तैयार कर रहा है। इसके लिए कान्हा की नगरी के विकास के लिए बनाये गये ब्रजतीर्थ विकास परिषद की तर्ज पर अयोध्या में भी विकास परिषद का गठन कर राम नगरी का सुनियोजित विकास किये जाने की योजना है। इस बीच ब्रजतीर्थ विकास परिषद का गठन होने के बाद भी कान्हा की नगरी अभी तक सुनियोजित विकास और अपने मूल स्वरूप को पाने के लिए तरस रही है।
यह भी पढ़ें

Jammu Kashmir : आईईडी धमाके में सेना का जवान शहीद, खबर मिलते ही परिवार में मचा कोहराम

रेल बस
मथुरा और वृंदावन ब्रज के केन्द्र में स्थित हैं। मथुरा आने वाले श्रद्धालु वृंदावन अवश्य आते हैं। लगभग 12 किलोमीटर लम्बे मथुरा वृंदावन रेलवे सिंगल ट्रैक जो वर्तमान में मीटर गेज है, कुछ वर्ष पूर्व इस ट्रैक पर एक डिब्बे की रेल बस चलाई गयी थी, जो कई वर्ष बंद रहने के बाद एक माह से पुनः चालू की गई है। यह ट्रेन जनता के लिए अनुपयोगी साबित हो रही है। इस रेलमार्ग पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि, महाविद्यालय, चित्रकूट, बिरलामंदिर, पागल बाबा मंदिर आदि दर्शनीय स्थल पड़ते हैं। इसके अलावा वृंदावन के सभी मंदिरों के लिए इस मार्ग से पहुंचा जा सकता है। मथुरा जंक्शन से इस 12 किलोमीटर लम्बे मार्ग का सीधा जुड़ाव है और रेल बस मथुरा जंक्शन स्टेशन से ही वृंदावन के लिए चलती है।
यह भी पढ़ें

डीजीपी तक पहुंचा छात्र को धमकाने का मामला, इंस्पेक्टर लाइन हाजिर

मथुरा-वृंदावन ट्रैक का विकास जरूरी
वृंदावन रेलवे स्टेशन लगभग अपने आधुनिक रूप में तैयार है। यहां कम्प्यूटराइज्ड आरक्षण सुविधा भी उपलब्ध है। जबकि मथुरा जक्शन रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय और देश के चुनिंदा स्टेशों में शुमार के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। अब इन दो स्टेशनों के बीच स्थित इस 12 किलोमीटर लम्बे ट्रैक का विकास अति आवश्यक हो जाता है, लेकिन अभी तक इस पर किसी स्तर से कोई काम नहीं हुआ है।
यह भी पढ़ें

थकान मिटाने के लिए फौजी की पत्नी शराब पीकर बोली, मैं नशे में टल्ली हो गई…फिर हुआ कुछ ऐसा

Mathura railway
ब्रज विरासत गलियारे के तौर पर हो सकता है विकास
इस रेलवे ट्रैक के साथ साथ कई सरकारी और रेलवे के बड़े भूखण्ड भी जुड़े हुए हैं। ट्रैक के आसपास भी काफी जगह है। जनसहयोग समूह के संयोजक अजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि इस ट्रैक को ब्रजविरासत गलियारे के तौर पर विकसित किया जा सकता है। राजधानी दिल्ली के नजदीक होने से मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन से कई महत्वपूर्ण ट्रेन गुजरती हैं। देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालु पहले मथुरा ही आते हैं। वह वृंदावन पहुंचते पहुंचते इस गलियारे के माध्यम से यात्रा के दौरान ही बहुत हद तक बृज को समझ लेंगे, जबकि उन्हें यातायात में भी सुविधा रहेगी।
यह भी पढ़ें

बाल उत्सव में बिखरे विभिन्न कलाओं के रंग, देखें वीडियो

ब्रज चौरासी कोस यात्रा को है विकास का इंतजार
ब्रज चौरासी कोस यात्रा विश्व प्रसिद्ध है। अयोध्या में भी चौरासी कोसी यात्रा है। अयोध्या की चौरासी कोसी यात्रा के विकास की बात हो रही हैं लेकिन ब्रज चौरासी कोसी यात्रा पर अभी तक काम नगण्य ही रहा है। यहां तक कि श्रद्धालुओं के लिए पानी तक यात्रा के दौरान नहीं है। पड़ाव स्थल लगभग गुम हो चुके हैं। परिक्रमार्थी रात के समय घोर अंधेरे में घिर जाते हैं। यहां तक कि कई स्थानों पर तो यहां तक तय नहीं है कि यात्रा का मार्ग कौन सा है। यात्रियों को पानी में होकर गुजरना पड़ता है या नाव का सहारा लेना पड़ता है।
मथुरा, वृंदावन परिक्रमा मार्ग बदहाल
मथुरा और वृंदावन के अपने परिक्रमा मार्ग हैं। दोनों ही परिक्रमाओं का विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। श्रद्धालु बेहद श्रद्धा के साथ परिक्रमा करने आते हैं लेकिन दोनों ही परिक्रमा मार्ग का बेहद खराब है। प्रकाश की व्यवस्था तक नहीं है।
जन सहयोग समूह ने तैयार किया खाका
जनसहयोग समूह ने ब्रजतीर्थ विकास परिषद को मथुरा वृंदावन के बीच बिछी 12 मिलोमीटर लम्बी रेलवे लाइन और इसके आसपास के क्षेत्रों के विकास, रेलवे ट्रैक पर बनने वाले नये स्टेशनों तथा ठहराव स्थलों के अलावा ट्रेन के स्वरूप व कॉरीडोर का खाका खींच कर ब्रजतीथ्र विकास परिषद, रेलवे बोर्ड के आलवा प्रदेश सरकार तथा दूसरे मंत्रालयों को भेजा है।
उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के बोल
संपूर्ण परिक्रमा मार्ग को चिन्हित कर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय एवं ऐसे अतिक्रमणों को हटाया जाय जिससे तीर्थ यात्रियों एवं यातायात में बाधा उत्पन्न होती हैं। उन्होंने कहा कि भीड़युक्त मार्गों एवं मन्दिरों के आस-पास क्षेत्रों पर जिन लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है उसे तत्काल हटवा दें, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी गरीब व्यक्ति को परेशानी न हो।

वर्जन
जन सहयोग समूह के संयोजक का कहना है कि ब्रज विरासत कारीडोर बनने से जहां जमीन का संरक्षण होगा वहीं मथुरा से वृंदावन पहुंचने के बीच ही लोगों को ब्रज की विरासत का अनुभव भी हो जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं और तीर्थ यात्रियों को सुंदर ब्रज के दर्शन भी होंगे। अभी ब्रज का जिस तरह से विकास हो रहा है, उससे ब्रज विरासत को नुकसान ही पहुंच रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो