मुख्यमंत्री योगी ने वृंदावन में किया महामना गौ ग्राम का भूमि पूजन

मुख्यमंत्री योगी ने वृंदावन में किया महामना गौ ग्राम का भूमि पूजन

Mukesh Kumar | Publish: Feb, 11 2018 12:49:34 PM (IST) | Updated: Feb, 11 2018 12:56:17 PM (IST) Mathura, Uttar Pradesh, India

मुख्यमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच रखी महामना गौ ग्राम की आधारशिला

मथुरा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वृंदावन में महामना गौग्राम का भूमि पूजन किया। उन्होंने यहां पर गौ ग्राम की आधारशिला रखी। इस अवसर मथुरा की सांसद हेमा मालिनी और उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजीव गुप्ता समेत ब्रज के तमाम संत भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया।


मंत्रोच्चारण के बीच भूमि पूजन
मुख्यमंत्री योगी सुबह साढ़े बजे के बाद कार्यक्रम में पहुंचे। जहां उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच महामना गौ ग्राम का भूमि पूजन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 108 ग्रामों के संपूर्ण विकास की योजना को भी हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम में सभी 108 ग्रामों के प्रतिनिधि पहुंचे थे। मथुरा-वृंदावन रोड स्थित हासानंद गोशाला की स्थापना 1935 में महामना मदनमोहन मालवीय ने की थी। अब इसी ट्रस्ट द्वारा प्रस्तावित भूखण्ड पर चैतन्य विहार के समीप गोवंश के संरक्षण और संवर्धन को 28 एकड़ में गौग्राम की स्थापना की जा रही है।

 

गायों का होगा संरक्षण व संवर्धन
महामना गौ ग्राम में वृहद स्तर पर गोपालन और गायों की उत्तम देशी नस्लों का संरक्षण व संवर्धन होगा। ब्रज के 108 गांवों में किसानों को देशी नस्ल की गाय उपलब्ध करवाने के साथ जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आधुनिक डेयरी प्लांट स्थापित कर दुग्ध उत्पाद भी तैयार किए जाएंगे। गौग्राम में गोवंश के गोबर-मूत्र से निर्मित दवाएं और खाद का प्रयोग करने के लिए ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


वैटनरी विवि के कार्यक्रम को रवाना
गौग्राम के भूमि पूजन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वैटनरी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए रवाना हो गए। इस कार्यक्रम में यूपी के गवर्नर राम नाईक भी शामिल होंगे। यहां मुख्यमंत्री पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण और 100 बेड के छात्रावास का उद्घाटन भी करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री व गवर्नर के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

Ad Block is Banned