script

दुनिया की लाड़ली बरसाने वाली राधारानी के मंदिर में सेवायतों की ऐसी हरकत पर दुख होता है

locationमथुराPublished: Apr 14, 2019 11:09:30 am

छह महीने में तीन बार टूटा सेवाक्रम, आहत हो रहीं श्रद्धालुओं की भावनाएं

radharani

radharani

मथुरा। बरसाना के प्रसिद्ध लाड़ली जी (राधारानी) मंदिर में सेवायतों का विवाद बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को एक बार फिर ये विवाद अपने चरम पर पहुंच गया। आपसी झगड़े के चलते मंदिर निर्धारित समय से दो घंटा देरी से खुल सका। इस दौरान एक तरफ पुलिस बल को खासी मशक्कत करनी पड़ी, वहीं दूसरी ओर देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु भी अपनी आराध्य राधारानी के दर्शन को व्याकुल हो उठे। इस बीच पुलिस ने हस्तक्षेप करके मंदिर के पट खुलवाए। बीते छह माह में ये तीसरी बार है जब सेवायतों के विवाद में नियमित सेवा प्रभावित हुई है। श्रद्धालुओं ने कहा कि सेवायतों की इस तरह की हरकत से दुख होता है। चढ़ावे के पैसों के लिए आस्था से खिलवाड़ कर रहे हैं।

20 वर्ष से विवाद
बरसाना विश्व प्रसिद्ध राधारानी मन्दिर सेवा विवाद को लेकर आज फिर से विवाद गहरा गया। विवाद 20 वर्ष से लगातार चला आ रहा है। विवाद के संबंध में बताया गया कि सेवायत हरवंश गोस्वामी की दो पत्नी थीं। दोनों पत्नियों में बीते गत वर्षों से लगातार सेवा को लेकर शासन और प्रशासन में विवाद व झगड़ा होता चला आ रहा है। कुछ समय पहले हरवंश गोस्वामी की प्रथम पत्नी गुलाबदेई के स्वर्गवास हो जाने के बाद मायादेवी की सेवा मन्दिर पर रही। अक्षयराम थोक के कुछ लोगों का कहना है कि हरवंश गोस्वामी की दूसरी पत्नी मायादेवी को धर्मपत्नी के रूप में स्वीकार नहीं कर रहे हैं, इसी कारण विवाद है। कोर्ट के फैसले को लेकर अपनी सेवा बता रहे हैं।
कोर्ट का आदेश मान्य
सेवायत मायादेवी का कहना है कि दूसरी पार्टी को हाईकोर्ट ने सिविल कोर्ट छाता जाने को कहा है। जो कोर्ट का आदेश होगा, वह हमें मान्य होगा। जब तक उच्चाधिकारी नहीं आ जाते, मन्दिर खोला नहीं जायेगा। चाहे एक दिन हो या दो दिन हो जाएं, मन्दिर नहीं खुलेगा।
पुलिस ने खुलवाया मंदिर
मन्दिर रिसीवर डॉ.कृष्ण मुरारी का कहना है कि मन्दिर समय पर नहीं खुला तो कमेटी एफआईआर दर्ज करायेगी। वहीं यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, कुछ लोग तो निराश होकर लौटने लगे। कुछ मन्दिर खुलने की आस में वहीं बैठ गये। बिगड़ती स्थिति को देखकर पुलिस ने मन्दिर खुलवाया।
क्या किया पुलिस ने
बरसाना इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह ने पुलिस बल ले जाकर मन्दिर को खुलवाकर दर्शनार्थियों को दर्शन करवाये। दोनों पक्षों से बातचीत करने का प्रयास किया। दोनों पक्षों ने अपने कोर्ट के आदेश और बुनियादी बातों को रखा। कोई बात न बनने के कारण दोनों पक्षों को इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह अपने साथ थाने ले गए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

ट्रेंडिंग वीडियो