script

घर की निर्धनता दूर करने के लिए नवरात्र के दिनों में करें ये उपाय, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Oct 03, 2019 04:48:55 pm

Submitted by:

suchita mishra

पंडित राजेंद्र शर्मा से जानिए ऐसे उपायों के बारे में जो सोया हुआ भाग्य भी जगा देते हैं।

navratri_3.jpg

navratri

मथुरा। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके परिवार में कभी किसी चीज की कमी न रहे और संपन्नता बनी रहे। इसके लिए हर शख्स दिन और रात मेहनत करता है। लेकिन हर एक को उसकी मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिल पाता। इसका कारण है कि हर व्यक्ति का भाग्य अलग अलग होता है। भाग्य यानी पिछले कर्मो के हिसाब से मिलने वाला फल।
यह भी पढ़ें

बंगाली समाज का दुर्गा उत्सव चार से, कोलकाता से आएंगे पंडित जी



पंडित राजेंद्र शर्मा बताते हैं कि यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए नवरात्र के दिन किसी वरदान से कम नहीं हैं। शास्त्रों में नवरात्र को अपार शक्ति से भरे हुए दिन माना गया है। वास्तव में नवरात्र अत्यंत जागृत व मां दुर्गा की कृपा प्राप्त करने के दिन होते हैं। इन दिनों में यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो व्यक्ति का सोया भाग्य भी जाग सकता है। पंडित राजेंद्र शर्मा से जानिए नवरात्र में किए जाने वाले कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो भाग्य को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं व घर का दारिद्र दूर कर परिवार में सुख समृद्धि लाते हैं।
ये करें उपाय

1. शारदीय नवरात्रों में एक नई झाड़ू की दो सींकों को एक दूसरे के उल्टी दिशा में रखकर नीले धागे से बांधें, फिर घर के नैऋत्य कोण यानी दक्षिण पश्चिम दिशा में रख दें। इससे घर की निर्धनता दूर होती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है। परिवार के सदस्यों में सहयोग भी बढ़ता है।
2. दांपत्य जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो लाल या काले गुंजा के 5 दाने लेकर उसे एक मिट्टी के बर्तन में शहद भरकर उसमें डुबोकर सुरक्षित रख दें। जो भी यह उपाय कर रहा है, वो उपाय करते समय अपने जीवन साथी का नाम अवश्य लेता रहे। इसे गुप्त तरीके से करें। इससे दांपत्य जीवन के सारे क्लेश मिट जाते हैं व पति पत्नी के बीच प्रेम और आकर्षण बना रहता है।
3. नवरात्र के शनिवार को पीपल के 11 पत्ते लेकर उन पर राम नाम लिखकर, इन पत्तों को माला बनाकर इसे हनुमानजी को पहना दें। इससे कारोबार की सभी परेशानियां दूर होती हैं। ये प्रयोग बिल्कुल चुपचाप करें। इन सभी उपायों को करने से निर्धनता दूर होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो