scriptविद्युत विभाग ने 96 मजरों में बचाई एक महीने में 1.96 करोड़ की बिजली | Electricity Department saved electricity of 1.96 crores | Patrika News

विद्युत विभाग ने 96 मजरों में बचाई एक महीने में 1.96 करोड़ की बिजली

locationमथुराPublished: Jun 28, 2019 09:05:22 pm

-11 करोड की लगत से इन मजरों में डाली गई है एबी केबिल-एबी केबिल लगने के बाद चार महीने में आये अतिरिक्त 8 हजार कनेक्शन

मथुरा। विद्युत विभाग द्वारा जनपद के देहात क्षेत्रों में नंगे तारों को बदल कर उनकी जगह एबी केबिल डाली जा रही हैं। जिन क्षेत्रों में यह लाइनें डाली गई हैं वहां लाइनलॉस कम होने के साथ ही उपभोक्ताओं ने बिजली की फिजूलखर्ची भी कम की है।
यह भी पढ़ें

खुद के पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारी से बने संबंध, प्रेमी के साथ मिल कर पति को उतारा मौत के घाट

उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन कार्यालय लखनऊ से एबी केबिल का इनपुट लेने के लिए आये लखनऊ से आये चीफ इंजीनियर हर्श मुन्शी ने बताया कि आंकड़े उत्साहित करने वाले हैं। एबी केबिडल से ऊर्जा बचत हो रही है। जनपद में 225 मजरों में एबी केबिल डाली गई है। इनमें से 96 मजरों का इनपुट लिया गया है। श्री मुन्शी ने बताय कि पाया यह गया है कि उपभोक्ता बिजली चोरी नहीं कर पा रहे हैं। इसके चलते वह ऊर्जा की फिजूलखर्ची भी नहीं कर रहे हैं। इससे उर्जा की बचत हो रही है जिससे दूसरे जरूरतमंद लोगों तक यह पहुंच सकेगी। अगर कहीं से कुछ बचत होती है तो वह दूसरी जगह उपयोग में लाई जाती है।
यह भी पढ़ें

घेर में सो रहे बुजुर्ग की धारदार हथियार से निर्मम हत्या

इन मजरों में एबी लाइन पर 11 करोड़ रूपए की लागत आई है। जबकि एक महीने में दो मिलियन यूनिट बिजली की बचत हुई है। यानी करीब 1.96 करोड़ रूपए की बिजली बची है। इस तरह से लगभग 11 महीने में पूरी लगत निकल आएगी। एबी केबिल से बिजली चोरी नहीं होने की वजह से 96 मजरों में ही पिछले चार महीने में 8 हजार कनेक्शन आए हैं। साथ ही लखनऊ से आये चीफ इंजीनियर यहां कराये गये कार्यों से संतुष्ट नजर आये। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों की इस बात को लेकर सराहना भी कि काम को तय समय में और गुणवत्ता के साथ किया गया है। जिससे काम की लागत में वृद्धि नहीं हुई है। उन्होंने कहाकि आगे भी इस तरह के प्रयास जारी रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो