मथुरा रिफाइनरी में हुआ आपातकालीन पूर्वाभ्यास

- रिफाइनरी में हुआ आपातकालीन पूर्वाभ्यास

- रिफाइनरी प्रमुख एवं सिटी मजिस्ट्रेट की संयुक्त अध्यक्षता में हुआ आपातकालीन पूर्वाभ्यास

- आपातकाल पूर्वाभ्यास के पश्चात हुई बैठक के दौरान पूर्वाभ्यास की गतिविधियों पर डाला गया प्रकाश

- "ऑफ साइट डिजास्टर ड्रिल" का किया गया पूर्वाभ्यास

By: arun rawat

Updated: 18 Dec 2020, 06:18 PM IST

निर्मल राजपूत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क मथुरा। रिफाइनरी तेल शोधन के व्यवसाय द्वारा पर्यावरण हितैषी पैट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति करके देश की अर्थ व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान करती रही है। एक ओर मथुरा रिफाइनरी आस-पास के पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग है तो दूसरी ओर रिफाइनरी कर्मियों, प्लांट और रिफाइनरी परिधि में आने वाले सभी गांवो की सुरक्षा के प्रति भी जागरूक है। इसी परिपेक्ष्य में संभावित खतरों से निपटने के लिए समय-समय पर रिफाइनरी में आपातकालीन पूर्वाभ्यास किए जाते हैं।


शुक्रवार के दिन एक "ऑफ साइट डिजास्टर ड्रिल" का पूर्वाभ्यास किया गया। जो एलपीजी हॉर्टन स्फीयर से एलपीजी गैस के रिसाव के कारण हुए विस्फोट की घटना से सम्बंधित था। गैस रिसाव की घटना की जानकारी मिलते ही सायरन बजने लगे और इसकी सूचना पाकर रिफाइनरी के अग्निशमन एवं सुरक्षा विभाग की दमकलें घटना स्थल पर पहुँची तथा उन्होंने अविलम्ब अग्निशमन की कार्यवाही आरंभ की। गैस रिसाव से रिफाइनरी बाउंड्री वॉल के पास के गांवो में भी इसका प्रभाव हुआ और स्थिति की गम्भीरता की कल्पना करते हुए सम्बन्धित उच्चाधिकारी द्वारा इसे ऑफ साइट डिज़ास्टर घोषित किया गया। इस पूर्वाभ्यास की सूचना स्थानीय प्रशासन के साथ साथ आस-पास स्थित गाँवों में प्रसारित की गई। आपातकालीन पूर्वाभ्यास में सभी कॉर्डिनेटरों ने ड्रिल के दौरान अपनी-अपनी भूमिका अदा की तथा रिफाइनरी के अग्निशमन एवं सुरक्षाकर्मी तथा अन्य सम्बन्धित विभागीय कर्मी व केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने सक्रिय भाग लिया।

आपातकाल पूर्वाभ्यास के पश्चात हुई बैठक के दौरान पूर्वाभ्यास की गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। इस पूर्वाभ्यास के दौरान की गयी विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा उच्च स्तरीय प्रबंधमंडल द्वारा की गयी जिसकी अध्यक्षता अरविन्द कुमार कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख, मथुरा रिफाइनरी व सिटी मजिस्ट्रेट जवाहरलाल श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से की। जिसमें नियुक्त पर्यवेक्षकों ने पूर्वाभ्यास के दौरान की गई विभिन्न स्थलों की गतिविधियों की जानकारी प्रबंधमंडल को दी।

सिटी मजिस्ट्रेट जवाहरलाल श्रीवास्तव ने इस आपात्कालीन पूर्वभ्यास की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मथुरा रिफाइनरी की भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस बैठक के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, नागरिक सुरक्षा अधिकारी आदि अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned