scriptयोगी सरकार सत्ता में शासन के लिए नहीं, जनता की सेवा के लिए आई है : ऊर्जा मंत्री | Energy Minister Shrikant Sharma Ratri Chaupal in Pachavar Village News | Patrika News

योगी सरकार सत्ता में शासन के लिए नहीं, जनता की सेवा के लिए आई है : ऊर्जा मंत्री

locationमथुराPublished: Apr 29, 2018 09:27:53 pm

ऊर्जा मंत्री ने पचावर में लगाई रात्रि चौपाल। राशन कार्डधारकों की समीक्षा कर पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड तुरंत बनाने के दिए निर्देश।

UP Energy Minister Shrikant Sharma
मथुरा। ऊर्जा मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने शनिवार को मथुरा प्रवास के दूसरे दिन ग्राम पंचायत पचावर में रात को चौपाल लगाकर ग्रामवासियों संग उनकी समस्याओं और शिकायतों पर खुलकर चर्चा की। गांव में श्री के देवी इंटर कॉलेज परिसर में आयोजित चौपाल में आसपास के नगलों और गांवों से बड़ी संख्या में लोग जुटे थे, इनमें महिलाओं और युवाओं की काफी तादाद थी। ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत लगी इस चौपाल में ऊर्जा मंत्री ने गांव में संपर्क मार्ग, पेयजल सुविधा, प्राथमिक विद्यालय, शौचालय निर्माण, बिजली कनेक्शन, मुफ्त गैस कनेक्शन, राशन वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना और राज्य सरकार की पेंशन योजनाओं (वृद्धा, दिव्यांग व विधवा पेंशन) की स्थिति के बारे में लोगों से जानकारी ली।
नाम पुकार कर पूछा- लाभ मिला या नहीं
ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों द्वारा उपलब्ध करवायी गई आवास योजना, पेंशन योजना व उज्ज्वला योजना आदि महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभार्थियों की सूची और राशन कार्डधारकों की सूची में दर्ज नामों को खुद पुकारकर, चौपाल में उपस्थित लोगों से पूछा कि जिन लोगों के नाम वह पुकार रहे हैं, यदि वह लाभ पा चुके हैं तो हाथ उठाकर पुष्टि करें।
पेंशन योजना में अनियमितताओं कैंंप लगाने के आदेश
पेंशन योजना में अनियमितताओं, राशन कार्ड न बनने और गलत बिजली बिल आने की शिकायतों पर ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को 30 अप्रैल को गांव में कैम्प लगाकर शिकायतें निस्तारित करने के आदेश दिए। लोगों ने आय प्रमाण-पत्र और दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनने में आ रही मुश्किलों की बात भी सामने रखी, तो ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को 30 अप्रैल के कैम्प में इन प्रमाण-पत्रों को बनाने के लिए अलग काउंटर लगाने के भी निर्देश दिए।
Shrikant Sharma
पचावर में पानी की नई टंकी बनवाने का निर्देश
पचावर वासियों ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए 35 साल पहले शुरू हुई पानी की टंकी दो महीने से बंद पड़ी है। इस समस्या के त्वरित समाधान के लिए ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को टंकी के जल्द संचालन के लिए जरूरी मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने और गांव में नई टंकी के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
राशन की मात्रा की जांच के आदेश
राशन वितरण में अनियमितताओं की कई शिकायतें मिलने पर ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को राशन की आपूर्ति और राशन कार्डधारकों में बंटने वाले राशन की मात्रा की जांच के आदेश दिए। साथ ही राशन कार्डधारकों की समीक्षा कर अपात्रों के कार्ड निरस्त करने और राशन सुविधा से वंचित पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए राशन वितरण का कार्य महीने में दो बार करवाने के निर्देश भी दिए, ताकि कोई भी कार्डधारक राशन पाने से वंचित न रहे।
कोई गरीब विकास के मामले में पीछे न रहे
इस मौके पर लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि योगी सरकार गांव, गरीब और किसान के कल्याण के लिए ईमानदारी से काम कर रही है। विकास के कार्यों के प्रति सरकार की मंशा स्पष्ट है, इसलिए सरकार खुद गांवों में रुककर अपनी योजनाओं के वास्तविक लाभों का आकलन कर रही है। ऐसा करने के पीछे सरकार का एकमात्र उद्देश्य कमियों को चिह्नित कर, उन्हें ठीक करना व योजनाओं को और बेहतर तरीके से लागू करना है, ताकि कोई गरीब विकास के मामले में पीछे न रहे।
Shrikant Sharma
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि योगी सरकार सत्ता में शासन के लिए नहीं, जनता की सेवा के लिए आई है। इसलिए सरकार पहले दिन से जनसमस्याओं के प्रति संवेदनशील है। सरकार गांवों में जाकर लोगों के बीच बैठकर उनकी समस्याएं सुन रही है और उनके निराकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है।
देश के विकास में गांवों की भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि बदलाव की शुरुआत गांवों से होती है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी योजनाओं में गांव, गरीब और किसानों को पहली प्राथमिकता दी है। आज प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना और स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए अनुदान योजना का लाभ सबसे ज्यादा ग्रामीण गरीब परिवारों को मिल रहा है। गरीबों को सर ढंकने के लिए छत मिल रही है, उनके घर अंधेरे और धुएं से मुक्त हो रहे हैं।
प्रदेश में पिछले एक वर्ष में बेहतर हुई बिजली वितरण व्यवस्था का जिक्र करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पहले प्रदेश के 4 जिलों में बिजली मिलती थी, लेकिन हमने सत्ता संभालते ही इस भेदभाव को समाप्त कर प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की। अब गांवों में 18 घन्टे, तहसील मुख्यालय व बुंदेलखंड में 20 घंटे और जिला मुख्यालयों में 24 घन्टे बिजली मिल रही है।

इस मौके पर उन्होंने ऊर्जा विभाग के घाटे की भी चर्चा की और कहा कि सरकार 6.74 रु. प्रति यूनिट लागत की बिजली ग्रामीणों को पहले 100 यूनिट तक, मात्र 3 रु. प्रति यूनिट की दर से दे रही है। किसानों को सिंचाई के लिए यही बिजली 1.10 रु. प्रति यूनिट की दर से दी जा रही है। सरकार सब्सिडी के रूप में काफी मदद दे रही है। ऐसे में उपभोक्ताओं को अपनी खपत के अनुसार समय से बिजली का बिल जमा कर विभाग की मदद करनी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपने घरों में मीटर लगवाने की भी अपील की।
चौपाल के बाद उन्होंने रात में पचावर के नगला रतिया में पार्टी कार्यकर्ताओं संग सहभोज किया और ग्राम पचावर में रात्रि विश्राम किया।


रात्रि प्रवास की अगली सुबह ऊर्जा मंत्री ने गांववालों संग की सफाई
पचावर में रात्रि प्रवास के बाद रविवार सुबह ऊर्जा मंत्री ने गांव में झाड़ू लगाकर ग्रामवासियों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। उन्होंने सरकार के स्वच्छ्ता के प्रयासों में भागीदार बनने का आह्वान करते हुए ग्रामवासियों से कहा कि ब्रज को स्वच्छ, सुंदर व स्वस्थ बनाने का हमारा संकल्प, अपने गांवों को स्वच्छ बनाने के हमारे सम्मिलित प्रयासों से ही सिद्ध होगा। इसलिए हम सभी को नियमित रूप से अपना कुछ समय आसपास की स्वच्छ्ता के लिए जरूर देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो