EVM डेमो संतुष्ट नहीं प्रत्याशी, जानिए क्या है वजह

Dhirendra yadav

Publish: Nov, 15 2017 06:08:39 (IST)

Mathura, Uttar Pradesh, India
EVM डेमो संतुष्ट नहीं प्रत्याशी, जानिए क्या है वजह

पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में निकाय चुनाव के लिए 1500 ईवीएम मशीन आ चुकी है।

मथुरा। यूपी निकाय चुनाव के लिए मथुरा में EVM मशीन आ चुकी हैं। आज इन मशीनों का डेमो हुआ। इस डेमो से प्रत्याशी संतुष्ट नजर नहीं आए। प्रत्याशियों का कहना है कि कुछ समझ ही नहीं आ रहा है। पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में निकाय चुनाव के लिए 1500 ईवीएम मशीन आ चुकी है।

हो रहा डेमो
उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है और चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। मथुरा में वोटिंग के लिए EVM मशीनें आ चुकी हैं और उनका आज डेमो किया गया। चुनाव से पहले मशीनों को चेक किया जा रहा है, ताकि कोई भी किसी तरह की समस्या वोटिंग के दिन न हो। सर्किट हाउस के बराबर टेंट में रखी इन मशीनो को वोटिंग के लिए तैयार किया जा रहा है और आज इनका डेमो किया गया। प्रत्याशी मशीनों के डेमो को देखने के लिए आ रहे हैं। इन मशीनों के डेमो को देखकर कुछ प्रत्यासी खुश है और कुछ नाखुश हैं।

मशीनों की सेटिंग समझ नहीं आई
बसपा से पार्षद पद की दावेदार वार्ड नम्बर 45 से भारती वर्मा का कहना है कि हम लोग EVM मशीनों के टैस्टिंग चल रही है उसी को देखने के लिए आए हैं। हम लोग सहमत नहीं हैं। ये लोग कह रहे हैं कि हम लोग अभी काम में लगे हैं। इनका ये भी कहना है कि हमें अभी तक कोई लिस्ट नहीं मिली है, जिससे पता चल सके की कितने वोट कटें है और कितने वोट बढ़ें हैं। मशीनों की जो सेटिंग है वो हम लोगों को समझ नहीं आ रही है। डेमो को एक ही मशीन पर करके दिखाया जा रहा है। चुनाव का समय नजदीक आ रहा है इतने कम समय में कैसे मशीन को जान पाएंगे।

1500 मशीनों की मापतोल
अपर जिला अधिकारी वित्त रविंद्र कुमार का कहना है जो EVM मशीनें आईं हुईं है उनको आज चेक किया गया और उनका डेमो के तौर पर रिहर्सल किया गया है । 1500 मशीनों की मापतोल करायी जानी है। जब इनकी सेटिंग पूरी हो जाएगी, तब इनको निकाला जाएगा। लोगों को भ्रम न रहे की हमनें जिस पर वोट डाला वो ठीक गिरा की नहीं। इन मशीनों में से ही कुछ पोलिंग बूथ पर जाएंगी और कुछ मशीने ट्रेनिंग के लिए रहेंगी। पब्लिक के लोगों से भी डेमो लिया जाएगा, ताकि किसी को भी कोई शंका न हो। इन मशीनों को गंव शहर के चौराहों पर लगाकर लोगों को बताया जाएगा कि इस तरह से वोट डाला जाएगा ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned