अगर आप मथुरा आ रहे है तो ख़बर आपके लिए है

-मथुरा की यातायात व्यवस्था में किया गया बदलाव
-त्यौहारों पर किया गया मार्ग परिवर्तन
-वृन्दावन और मथुरा के किये गए मार्ग परवर्तित
-यहाँ होने वाहन पार्किंग
-भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित

By: arun rawat

Published: 15 Nov 2020, 03:17 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मथुरा. कान्हा की नगरी में त्यौहारों को देखते हुए यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए यातायात विभाग के द्वारा एडवाइजरी जारी की गयी है। इस एडवाइजरी में शहर में जाम की स्थिति पैदा न हो रुट डाइवर्जन किया गया है। गोवर्धन पूजा ,भैया दूज और यमदुतिया स्नान के समय इस तरह से यातायात व्यवस्था रहेगी।


शहर की यातायात व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए एसपी यातायात कमल किशोर ने बताया की इस बार गोवर्धन पूजा ,भैया दूज और यमदुतिया स्नान को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक को सुचारु रखते हुए इस प्रकार से मार्ग परिवर्तित किया गया। साथ ही पार्किंग में वाहनों को पार्क कराया जायेगा ताकि जाम की स्थिति ने पैदा हो।

मार्ग 1-
1. टैंक चौराहे से पुराना बस अड्डा क्वालिटी तिराहा होते हुए विकास मार्केट पर बनी पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क किया जाएगा। इस पार्किंग स्थल के भरने के उपरांत जिला चिकित्सालय से आगे होली गेट की तरफ अप्सरा टॉकीज में बनी पार्किंग स्थल पर पार्क किए जाएंगे। उक्त दोनों पार्किंग स्थलों के भरने के उपरांत कलेक्टर गंज में बनी पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क किया जाएगा होली गेट के अंदर जाने वाले वाहन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे।
2. बंगालीघाट तिराहा पर लगे बैरियर से आगे कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा।3. लाला नवल किशोर तिराहे से आगे घाट की तरफ कोई भी छोटा वडा वाहन प्रवेश नहीं करेगा।


मार्ग-2-
वृंदावन,मसानी तिराहा,डींग गेट तिराहा की तरफ से भरतपुर गेट की ओर जाने वाले वाहन भैस बहोरा पर बनी पार्किंग में पार्क किये जायेंगे। इससे आगे वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे। यहां बैरियर रहेगा ।

मार्ग 3-
लक्ष्मीनगर, कृष्णा पुरी तिराहा, की तरफ से होली गेट की तरफ जाने वाले वाहन कृष्णापुरी से आगे राजकीय इंटर कॉलेज में बनी पार्किंग में पार्क किए जाएंगे। इस पार्किंग स्थल के भरने के उपरांत वह आर्य समाज फाटक पर बनी पार्किंग स्थल में पार्क होंगे। इससे आगे वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

मार्ग 4-
स्टेट बैंक चौराहा से भरतपुर गेट डैम्पियर नगर रेलवे क्रॉसिंग होते हुए भरतपुर गेट चौराहा की ओर जाने वाले वाहन भैंस बहोरा पर बनी पार्किंग स्थल पर पार्क किए जाएंगे। इससे आगे वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।


प्रतिबंधित मार्ग-
1. गोकुल रेस्टोरेंट से मसानी तरफ भारी वाहन (यात्री बसें) प्रतिबंधित रहेंगे।
2. गोवर्धन चौराहा से भूतेश्वर तिराहे की ओर सभी भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
3. मसानी चोराहे से डींग गेट की ओर सभी भारी वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे।

वृन्दावन की यातायात व्यवस्था निम्न प्रकार रहेगीः-


1.दिल्ली,हरियाणा की ओर NH2 से वृन्दावन आने वाले समस्त छोटे चार पहिया वाहन रुक्मिणी विहार मल्टीलेवल पाकिंग पर खड़े किए जायेंगे। कोई भी वाहन वृन्दावन में प्रवेश नहीं करेगा। बडे वाहन (ट्रक,बस आदि) वैष्णो देवी मां पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे ।
2. मथुरा,मसानी की ओर से वृन्दावन को जाने वाले समस्त वाहन सौ सैया के सामने दारुक पार्किंग में खड़े किए जायेंगे।
3. इसी प्रकार से यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले समस्त वाहन पानी गांव पुल पर बनी पार्किंग खड़े किए जायेंगे।
4. वृन्दावन कस्बे में सिर्फ ई-रिक्शाओं का प्रवेश रहेगा अन्य कोई भी वाहन वृंदावन में प्रवेश नहीं करेगा।
5. जिन वाहन को छटीकरा से यमुना एक्सप्रेस-वे को जाना है वो वाहन टाउन शिप से गोकुल बैराज, लक्ष्मीनगर होते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे जायेंगें।
6. इसी प्रकार से जिन वाहनों को यमुना एक्सप्रेस-वे से वृन्दावन होते हुए छटीकरा को जाना है वो वाहन राया कट से लक्ष्मीनगर से गोकुल बैराज से टाउनशिप होते हुए NH2 से जायेंगे।


नोट- सीनियर सिटीजन एवं दिव्यांग व्यक्तियों तथा एम्बुलेन्स के लिए उक्त व्यवस्था में शिथिलता रहेगी।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned