scripthanuman jayanti 2022 celebrated in gujar ghati mathura mandir | Hanuman jayanti 2022 : कान्हा की नगरी में प्रगट हुए थे बाला जी महाराज के बड़े भाई, गूजर घाटी वाले हनुमान पूरी करते हैं हर मुराद | Patrika News

Hanuman jayanti 2022 : कान्हा की नगरी में प्रगट हुए थे बाला जी महाराज के बड़े भाई, गूजर घाटी वाले हनुमान पूरी करते हैं हर मुराद

Hanuman jayanti 2022 : कान्हा की नगरी मथुरा के गूजर घाटी वाले हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़। इस बार हनुमान जयंती के मौके पर दूध, दही, घी, शहद, शक्कर और गंगाजल से बने 375 किलो पंचामृत से गूजरघाटी वाले हनुमान का महाभिषेक किया गया।

मथुरा

Published: April 16, 2022 03:06:22 pm

मथुरा में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पवनपुत्र हनुमान का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह मंदिरों में हनुमान की पूजा की गई। बड़ी संख्या में भक्त हनुमान जी के दर्शनों के लिए मंदिर पहुंचे। वहीं मेहंदीपुर बालाजी के बड़े भाई के रूप में मथुरा की गूजरघाटी स्थित मंदिर में प्रतिष्ठित हनुमान का आज विशेष पंचामृत महाभिषेक किया गया। दर्शनों के लिए मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। इस बार हनुमान जयंती के मौके पर दूध, दही, घी, शहद, शक्कर और गंगाजल से बने 375 किलो पंचामृत से गूजरघाटी वाले हनुमान का महाभिषेक किया गया।
hanuman-jayanti-2022-celebrated-in-gujar-ghati-mathura-mandir.jpg
Hanuman jayanti 2022 : कान्हा की नगरी में प्रगट हुए थे बाला जी महाराज के बड़े भाई, गूजर घाटी वाले हनुमान पूरी करते हैं हर मुराद।
कृष्ण नगरी मथुरा के गूजरघाटी इलाके में हनुमान का बेहद प्राचीन मंदिर है, जो शहर में गूजरघाटी वाले हनुमान के नाम से मशहूर है। इस मंदिर की विशेष धार्मिक मान्यता है। मान्यता है कि यहां हनुमान स्वयं प्रकट हुए है और मेहंदीपुर बालाजी के बड़े भाई के रूप में मंदिर में प्रतिष्ठित हैं। वैसे तो हर रोज ही गूजरघाटी वाले हनुमान की पूजा के लिए मंदिर में भक्तों की भीड़ रहती है, लेकिन हनुमान जन्मोत्सव के दिन मानो यहां पूरा शहर ही उमड़ पड़ता है। वजह है इस दिन यहां होने वाला हनुमान का विशेष पंचामृत से अभिषेक।
यह भी पढ़ें- उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सपत्नीक किया काशी विश्वनाथ का पूजन

पंचामृत से किया गया महाभिषेक

इस बार गूजरघाटी वाले हनुमान का 375 किलो पंचामृत से महाभिषेक किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर अपने आराध्य के दर्शन करने और इस महाभिषेक की एक झलक पाने के लिए सुबह से ही मंदिर में भारी भीड़ लगी रही। हर कोई इस महाभिषेक के दर्शन कर खुद को धन्य करना चाहता था। इस महाभिषेक के बाद पंचामृत को यहां उपस्थित भक्तगणों में प्रसाद के रूप में बांटा गया। इस महाप्रसाद को पाने वाले भक्त खुद को भाग्यशाली समझते हैं। पंचामृत अभिषेक के बाद गूजरघाटी वाले हुनमान को चोला चढ़ाया गया। शाम को विशेष श्रृंगार और भव्य छप्पन भोग लगया गया।
यह भी पढ़ें- अजान की आवाज कानों को कर रही दूषित, जवाब में होगा हनुमान चालीसा का पाठ

हर मनोकामना होती है पूर्ण

मंदिर में दर्शन करने आई राशि शर्मा ने बताया यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है। इस मंदिर की काफी मान्यता है। बाबा ने मुझे सौभाग्य दिया है कि मैं इनके दर्शन करने के लिए आती हूं और यहां बैठकर बाबा का ध्यान धरती हूं। मैं जब भी मंदिर में आती हूं तो मन में यही भाव लेकर आती हूं कि घाटी वाले बाबा सबकी मनोकामना पूर्ण करें। वहीं एक अन्य श्रद्धालु अमित ने बताया कि दूर-दूर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं। जो भी बाबा शरण में आता है वह खाली हाथ लौटकर नहीं जाता है। मैंने यहां जो भी मांगा वह मुझे मिला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator: पाटीदार के शानदार शतक की बदौलत, आरसीबी ने लखनऊ को जीत के लिए दिया 208 रनों का विशाल लक्ष्यटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.