scriptकैंसर मरीजों के लिए ख़ुश ख़बरी,सुपर स्पेशियल्टी ओपीडी सेवाएं शुरू | Happy news for cancer patients, super specialty OPD services started | Patrika News

कैंसर मरीजों के लिए ख़ुश ख़बरी,सुपर स्पेशियल्टी ओपीडी सेवाएं शुरू

locationमथुराPublished: Mar 06, 2021 03:49:28 pm

Submitted by:

arun rawat

– मथुरा में कैंसर मरीजों के लिए ख़ुश ख़बरी – कैंसर मरीजों का होगा सस्ते दर पर ईलाज – शराब का सेवन और धूम्रपान से होता है कैंसर

प्रेससवार्ता में जानकारी देते डॉ - फ़ोटो - पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

प्रेससवार्ता में जानकारी देते डॉ – फ़ोटो – पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क


मथुरा. कार्डियक साइंस और ऑन्कोलॉजी के लिए बुनियादी सुपर स्पेशियल्टी सहायता की कमी को ध्यान में रखते हुए फोर्टिस हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद ने अमर हेल्थकेयर, मथुरा में आज अपनी सुपर स्पेशियल्टी ओपीडी सेवा शुरू की। दिल्ली-एनसीआर के मरीजों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में अग्रणी इस हॉस्पिटल ने मथुरा में भी विश्व स्तरीय सेवाएं देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

ओपीडी सेवा महीने के पहले और तीसरे शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक चलेगी जिससे मथुरा और आसपास के मरीजों को भी फोर्टिस हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद के प्रमुख चिकित्सकों के परामर्श का लाभ मिल पाएगा। उनके परामर्श कार्डियक साइंस और ऑन्कोलॉजी के मरीजों को भी मिल पाएंगे। हालांकि महामारी की लहर अब कमजोर पड़ चुकी है लेकिन फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए ओपीडी में मौजूद रहकर मरीजों को परामर्श देंगे। कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. संजय कुमार और फोर्टिस हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के कंसल्टेंट डॉ. अमित भार्गव की मौजूदगी में ओपीडी सेवा का उदघाटन किया गया। यह ओपीडी खुलने से क्षेत्र के निवासियों को यात्रा पर समय और धन खर्च किए बगैर अपने ही शहर में अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिलने लगेगी। मथुरा और आसपास के लोगों के लिए अपनी तरह की पहली सेवा उपलब्ध होने के कारण अब उन्हें डॉक्टरी परामर्श लेने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा।


विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया रिपोर्ट बताती है कि भारतीयों में कार्डियक बीमारियाँ अभी भी समय पूर्व मृत्यु और अस्वस्थता का बड़ा कारण है। धूम्रपान, अल्कोहल सेवन की लत, खान पान की खराब आदतों और व्यायामरहित लाइफस्टाइल समेत कई कारणों से मरीजों में हाई कोलेस्ट्रोल, हाइपरटेंशन और उच्च स्तर के ब्लड शुगर की समस्याएं बढ़ रही हैं। एक तरफ जहां व्यक्तियों को आनुवंशिक और पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण सबसे सामान्य और अनियंत्रित खतरा रहता है, वहीं युवाओं में भी हृदय रोग के बढ़ते मामलों का बड़ा कारण अत्यधिक तनाव को माना गया है।


फोर्टिस हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद में कार्डियक के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने कहा, ‘इस ओपीडी सेवा के शुरू होने से हम दिल संबंधी बीमारियों की शुरुआती पहचान कराने और इसके उपचार करने के अच्छे परिणाम के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने की उम्मीद करते हैं। युवा ज्यादातर मामलों में दिल की बीमारियों की तब तक अनदेखी कर देते हैं जब तक कि कोई गंभीर समस्या उत्पन्न नहीं हो जाती है। बढ़ते मामलों को देखते हुए समाज को दिल संबंधी बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने के लिए जागरूक करना सख्त जरूरी हो गया है ताकि यह महामारी का रूप न ले सके। इस ओपीडी को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मथुरा के लोगों को अपने ही शहर में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देना है।


फोर्टिस हॉस्पिटल, फरीदाबाद में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के कंसल्टेंट डॉ. अमित भार्गव ने कहा, ‘देश में कैंसर के बढ़ते मामलों से साबित होता है कि लोग खराब लाइफस्टाइल के साथ ही बीमारी और इसकी शुरुआती पहचान के प्रति जागरूक नहीं हैं। यह ओपीडी खुलने से मथुरा के लोग न सिर्फ बेहतरीन सेवा हासिल कर पाएंगे बल्कि उनमें कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ने से लाइफस्टाइल भी बेहतर और स्वस्थ हो सकेगा। हाल के आंकड़े बताते हैं कि विकासशील देशों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन साथ ही कैंसर केयर में कई प्रगति भी हुई है। हालांकि ज्यादातर लोग इस तरक्की का लाभ नहीं उठा पाते हैं क्योंकि लोगों में जानकारी का अभाव है और इस बीमारी को लेकर उनमें कई सारी गलत धारणा भी है।

By – निर्मल राजपूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो