scriptउड़न खटोले से होगी गोवर्धन परिक्रमा, जानिए टाइमिंग और किराया | Helicopter Service Start for Govardhan Parikrma | Patrika News

उड़न खटोले से होगी गोवर्धन परिक्रमा, जानिए टाइमिंग और किराया

locationमथुराPublished: Jul 13, 2019 05:52:42 pm

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि पहली बार मुड़िया पूर्णिमा में हम लोगों ने 2017 में हेलीकॉप्टर की सुविधा को शुरू किया था और तब से लेकर 2018-2019 में भी यह सुविधा लगातार निरंतर चल रही है।

मथुरा। निजी कंपनी के द्वारा मुड़िया पूर्णिमा के मेले को देखते हुए हेलीकॉप्टर की सुविधा शुरू की गई है और ट्रायल के साथ लोगों को सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो गया है। यह सुविधा पर्यटन विभाग के द्वारा लोगों की डिमांड को देखते हुए शुरू की गई है।
यह भी पढ़ें

#SakshiMishra ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में, तारीफ खत्म अब समझाइश का दौर चालू

13 से 16 तक चलेगा मेला

राजकीय मेला कहा जाने वाला करोड़ी मेले की शुरुआत हो चुकी है और गोवर्धन के इस मेले में देश विदेश से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु भगवान गिरिराज की परिक्रमा करने के लिए आते हैं। यह मेला पूरे 7 दिन तक चलता है और इस मेले में करोड़ों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के लिए गोवर्धन पहुंचे हैं। इस बार प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए भी अलग से व्यवस्था की है। जो मन में भगवान के प्रति आस्था रखते हैं लेकिन शारीरिक कमजोरी की वजह से वह 21 किलोमीटर की परिक्रमा नहीं लगा सकते ऐसे श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा हेलीकॉप्टर परिक्रमा का इंतजाम किया है। जो श्रद्धालु वृद्ध अथवा शारीरिक तौर से कमजोर हैं ऐसे श्रद्धालुओं के लिए पूरे गिरिराज की परिक्रमा लगाना आसान होगा। गिरिराज परिक्रमा पूरे 21 किलोमीटर की है इसके लिए 13 तारीख से लेकर 16 तारीख तक हेलीकॉप्टर लगाया गया है।
यह भी पढ़े- योगी सरकार के रडार पर घोटालेबाज, जल्द होंगे सलाखों के पीछे: श्रीकांत शर्मा

2017 में पहली बार शुरू की गई थी सुविधा

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि पहली बार मुड़िया पूर्णिमा में हम लोगों ने 2017 में हेलीकॉप्टर की सुविधा को शुरू किया था और तब से लेकर 2018-2019 में भी यह सुविधा लगातार निरंतर चल रही है और प्रयास यही रहेगा कि आगे भी हम इस सुविधा को लोगों को देते रहें। यहां आने वाले लोगों का रुझान अच्छा है और हेलीकॉप्टर में परिक्रमा लगाने के लिए लोग इच्छुक रहते हैं इसलिए हमने सोचा है कि निरंतर हम इस सुविधा को जारी रखेंगे।
यह भी पढ़ें

Cochlear implant Surgery योगी सरकार छह लाख रुपये का ऑपरेशन फ्री में करा रही, नोट करें तारीख

इतने रुपये है किराया

इस हेलीकॉप्टर से एक बार में सात परिक्रमार्थी परिक्रमा लगा सकते हैं जिसके लिए 3000 प्रति व्यक्ति को खर्च करना होगा। हेलीकॉप्टर सेवा का प्रशासनिक अधिकारियों ने ट्रायल किया है।
यह भी पढ़ें– 25 हजार के इनामी साजिद की तीन राज्यों की पुलिस को थी तलाश, गिरफ्तार

इतने लोग एक बार में ले सकते हैं सेवा का लाभ

पर्यटन अधिकारी ने जानकारी देते हुए यह बताया कि प्राइवेट कंपनी के द्वारा इस सुविधा को चालू किया गया है और हेलीकॉप्टर में पायलट सहित 8 लोगों को लेकर यह उड़ान भर सकता है।
यह भी पढ़ें

सीवर का गड्ढा खोद रहे दो मजदूरों के ऊपर गिरी मिट्टी की ढाय, मौत

ये रहेगा समय

उन्होंने बताया कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा लेने का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो