कृष्ण नगरी मथुरा में की होली में इस बार होने जा रहे ये बड़े आयोजन, कृष्ण के साथ होली ही नहीं, आप देख सकेंगे ये खास आयोजन

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को ब्रज को जानने का मिलेगा नया अवसर

मथुरा। इस बार ब्रज की होली के दीवानों को परंपरागत होली आयोजनों के अलावा भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। उत्तर प्रदेश ब्रजतीर्थ विकास परिषद दस दिवसीय कार्यक्रमों की एक श्रंखला आयोजित करने जा रहा है। इस आयोजन के तहत दस दिन तक लगातार कार्यक्रम आयोजित होंगे। इनमें नृत्य, संगीत, लोककला, मल्लविद्या के कार्यक्रम आदि होंगे।

13 मार्च को ब्रजभाषा कवि सम्मेलन
ब्रज की होली की धूम देश ही नहीं विदेशों तक में रहती है। मथुरा के मंदिरों में तो वसंत पंचमी से होली शुरू हो जाती है। दूर-दराज से आने वाले कृष्ण भक्त भगवान के साथ होली खेलते हैं। ब्रज तीर्थ विकास परिषद भी रंगोत्सव करा रहा है। इस बार ब्रज में रंगोत्सव 2019 पूरे 10 दिन का होगा। 13 मार्च को ब्रजभाषा कवि सम्मेलन के साथ इसकी शुरूआत होने जा रही है। 22 तक होने वाले आयोजनों का कलेंडर भी ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने जारी कर दिया है। दंगल, रसिया-भजन गायन के साथ फाग के लिए भी कई ग्रुप पहुंचेंगे। इन आयोजनों में शामिल होने के लिए प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी आ रहे हैं। तैयारियां कर ली गईं है। आयोजन स्थलों को भव्य रूप से सजाया जा रहा है।

 

Holi 2019

जीएलए विश्वविद्यालय में कुश्ती दंगल
उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि रंगोत्सव पर जो भी कार्यक्रम होने जा रहे हैं, उनके बारे में जिम्मेदारियां दे दी गई हैं। जीएलए विष्वविद्यालय में 17,18 और 19 मार्च को तीन दिवसीय कुश्ती दंगल का आयोजन किया जाएगा। इस दंगल में देश विदेश के बडे पहलवान दांव लगाएंगे।

18 मार्च को कवि सम्मेलन
18 मार्च को आयोजित किये जाने वाले कवि सम्मेलन में डा. अशोक चक्रधर, डॉ. हरीओम पंवार, डॉ. तेजनारायण शर्मा, महेश अजनबी, मनवीर मधुर, दिनेश रघुवंशी, राम सरीन चंचल, डॉ. सरिता शर्मा, डॉ. ममता शर्मा, रुचि चतुर्वेदी आदि हास्य, व्यंग, श्रृंगार और वीररस के कवि भाग लेंगे।

festival of colours happy holi Holi
Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned