scriptकंस का हुआ वध, चतुर्वेदी समाज की महिलाओं ने किया स्वागत | Kansa was killed, the women of Chaturvedi society welcomed | Patrika News

कंस का हुआ वध, चतुर्वेदी समाज की महिलाओं ने किया स्वागत

locationमथुराPublished: Nov 24, 2020 08:39:40 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– सिर्फ मथुरा में ही मनायी जाती है यह अनूठी परम्परा- देश-विदेश से जुटते हैं चतुर्वेदी समाज के लोग

1_10.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मथुरा. कृष्ण नगरी मथुरा में आज कंस-वध मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में चतुर्वेदी समाज के लोग हाथी पर सवार हुए कृष्ण-बलराम के स्वरुप के साथ लाठियों से कंस के लगभग 50 फिट ऊंचे विशालकाय पुतले का वध कर अनूठी परम्परा निभाई। चतुर्वेदी समाज की महिलाओं ने फूल बरसाकर विजयीभव में सभी का भव्य स्वागत किया। मंगलवार को कंस वध मेले का आयोजन बड़े धूमधाम से मनाया गया। मथुरा के चतुर्वेदी समाज ने हाथों में लाठियां लेकर ‘छज्जू लाये खाट के पाये मार-मार लट्ठन झूर कर आये’ गाते हुए आयोजन को भव्य रूप दिया। कंस का वध करने के बाद अपनी खुशी का इजहार किया।

कृष्ण नगरी मथुरा में हर साल कार्तिक-शुक्ल दशमी के दिन चतुर्वेदी समाज के द्वारा कंस-वध मेले का आयोजन किया जाता है। यह यहां की अनूठी परंपरा है कि इसी दिन कृष्ण ने अपने मामा कंस का वध किया था। इसी परंपरा का पालन करते हुए चतुर्वेदी समाज के लोग इस दिन मथुरा मे विश्राम घाट से लेकर कंस टीले तक एक शोभायात्रा निकालते है जिसमें हाथी पर सवार हुए कृष्ण-के स्वरुप और हाथ में लाठियां लिए हुए चतुर्वेदी समाज के लोग शामिल होते हैं। जब ये शोभायात्रा कंस टीले पर पहुंचती है तो कृष्ण-बलराम के स्वरुप यहां स्थापित किये गए कंस के विशालकाय पुतले को युद्ध के लिए ललकारते है और कृष्ण-बलराम द्वारा युद्ध की विधिवत शुरुआत करने के बाद चतुर्वेदी समाज के लोग अपनी लाठियों से कंस को ढेर कर देते है।

कंस का वध करने के बाद सभी चतुर्वेदी समाज के लोग कंस के सिर को घसीटते हुए और सामूहिक गायन करते हुए विश्राम-घाट तक एक विजय-जुलूस निकालते हैं जिसका समाज की महिलाएं फूल बरसाकर स्वागत करती हैं। कंस-वध मेले को लेकर चतुर्वेदी समाज के लोगों में खासा उत्साह रहता है। इस दिन न सिर्फ सभी लोग नए कपडे पहनते है बल्कि घरों में भी विशेष पकवान तैयार किये जाते है और पूरे देश ही नहीं बल्कि विदेश में रहने वाले चतुर्वेदी समाज के लोग भी आज के दिन इस कंस बध मेला में आकर भाग लेते है। कंस को मार कर जाते है इस मेले की खास बात ये भी है की ये एक ऐसा मेला होता है जो कि पूरे भारत वर्ष में सिर्फ मथुरा में ही मनाया जाता है। कंस वध मेले की जानकारी देते हुए प्रमुख उद्योगपति महेश पाठक और लाला पहलवान ने दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो