scriptहादसे में दोनों पैर कट गए पर हिम्मत न हारी, आज हजारों छात्रों को पढ़ा रहे | Key To Success Motivational Story of teacher BR Sir Mathura latest new | Patrika News

हादसे में दोनों पैर कट गए पर हिम्मत न हारी, आज हजारों छात्रों को पढ़ा रहे

locationमथुराPublished: Feb 19, 2020 11:21:13 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

2008 में बिस्तर पर होने के बावजूद एक बच्चे को पढ़ाना शुरू किया। दो बच्चे फीस नहीं दे पाते, उन्हें बिकुलप फ्री पढ़ाया जाता है।

Key To Success

Key To Success

मथुरा। ट्रेन हादसे में अपने पैर गवां चुके ‘बी.आर सर’ आज भी बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं। एक बच्चे से शुरू की क्लास आज हजारों बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। गरीब और असहाय बच्चों को बी.आर सर निशुल्क शिक्षा देते हैं । सिविल सर्विसेज के साथ साथ अन्य विभागों की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराते हैं। पत्रिका के खास कार्यक्रम की टु सक्सेस Key To Success में हमने बात की बीआर सर से।
यह भी पढ़ें

VIDEO: दो घंटे के लिए सीओ ट्रैफिक बना युवक, कराए धड़ाधड़ चालान मच गया हड़कंप

2008 में हुआ हादसा

उन्होंने बताया- मैं आईएएस का छात्र रहा हूं। इंटरव्यू के लिए जा रहा था तो मथुरा जंक्शन पर रेल हादसे में मेरे दोनों पैर खराब हो गए। हादसे के कुछ दिन बाद बेड से ही मैंने बच्चों को पढ़ाना स्टार्ट किया और मैंने हिम्मत नहीं हारी। 2008 में यह हादसा मेरे साथ हुआ था और 2008 से जब मैंने शुरुआत की तो एक बच्चे को मैंने पढ़ाया। जो बच्चे गरीब हैं और अपनी फीस नहीं भर पाते, जिन बच्चों के अंदर पढ़ने का जुनून है और कुछ कर दिखाने का जज्बा है, उन बच्चों को मैं निशुल्क शिक्षा देता हूं। 2008 से लेकर और आज तक में हजारों ऐसे बच्चों को शिक्षा दे चुका हूं जो विभिन्न पदों पर विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। मुझे खुशी होती है कि मेरे पढ़ाए हुए छात्र अच्छी जगह हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो