script‘जांच न हो पाने की असुविधा के लिए खेद है’ सरकारी अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में लगा ये पोस्टर, जानिए क्या है मामला | know govt hospital worst condition among govt health policies | Patrika News

‘जांच न हो पाने की असुविधा के लिए खेद है’ सरकारी अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में लगा ये पोस्टर, जानिए क्या है मामला

locationमथुराPublished: Oct 19, 2018 01:41:29 pm

Submitted by:

suchita mishra

सामान न होने के कारण जिला महिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब मेें ये पोस्टर लगाया गया है। रोजाना जांच के लिए परेशान हो रहे सैकड़ों मरीज।

lab

lab

मथुरा। आमलोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सरकार लगातार तमाम तरह की योजनाएं लेकर आ रही है, लेकिन धरातल पर लोगों को कैसी सुविधाएं मिल रही हैं, इसका ताजा उदाहरण मथुरा में देखने को मिला। यहां के जिला महिला अस्पताल की पैथोलाॅजी लैब के बाहर लगा एक पोस्टर इसकी हकीकत को बयां कर रहा है। पोस्टर पर लिखा है जांचों हेतु सामान नहीं होने के कारण खून की जांच नहीं हो पाएगी। इसके कारण यहां रोजाना तमाम मरीजों को जांच के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है।
ये है मामला
जिला महिला अस्पताल में रोजाना बड़ी संख्या में महिला मरीज इलाज के लिए आती हैं। ओपीडी में मरीज को देखने के बाद डॉक्टर उन्हें जांचें आदि कराने के लिए लैब में भेजते हैं, लेकिन पैथोलाॅजी में पिछले कई दिनों से सामान नहीं हो पाने के कारण ब्लड से सम्बन्धित कोई जांच नहीं हो पा रही है। इसके कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है।
इस बारे में जिला महिला अस्पताल में तैनात डाॅक्टर मीनाक्षी श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी उन महिला मरीजों के केस में आ रही है जिनकी डिलीवरी होनी है। डिलीवरी से पूर्व मरीज का इलाज शुरु करने से पहले सभी जांचें कराई जाती हैं, लेकिन यहां पैथोलाॅजी में सामान के अभाव में जांचें नहीं हो पा रही हैं।
वहीं जब लैब टेक्नीशियन देवेन्द्र शर्मा से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि पैथोलाॅजी में वैसे तो जांच से सम्बन्धित सारी सुविधाएं मौजूद हैं, लेकिन पिछले करीब 25 दिनों से ब्लड की जांचें करने के लिए सामान उपलब्ध नहीं है जिसके कारण मरीजों की जांचे नहीं हो पा रही हैं। देवेन्द्र ने बताया कि यहां केवल एचआईवी और यूरिन की जांच ही की जा रही हैं, बाकी जांचों के लिए मरीजों को जिला अस्पताल जाना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि वे इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को सूचित कर चुके हैं लेकिन अब तक सामान उपलब्ध नहीं हो सका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो