scriptदेशी परिधानों में विदेशी भक्तों ने दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति | Krishna bhakti of foreign devotees in native costumes | Patrika News

देशी परिधानों में विदेशी भक्तों ने दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति

locationमथुराPublished: Dec 01, 2019 03:22:06 pm

-ब्रजवासी जिस भेषभूषा को छोड़ रहे हैं, उसी को अपना रहे विदेशी भक्त

देशी परिधानों में विदेशी भक्तों में दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति

देशी परिधानों में विदेशी भक्तों में दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति

मथुरा। कान्हा की नगरी में उल्टी गंगा बह रही है। जिस देशी भेषभूषा को ब्रजवासी पिछड़ापन समझ कर त्याग रहे हैं, उसे विदेशी भक्त सहजभाव से अपना रहे हैं। कान्हा की नगरी में विदेशी भक्त कान्हा की भक्ती के साथ ही यहां की संस्कृति के प्रति भी गर्व का भाव भर रहे हैं।
यह भी पढ़ें
एयरफोर्स स्टेशन जा रहा तेल रास्ते में चोरी, दो गिरफ्तार

देशी परिधानों में विदेशी भक्तों में दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति
गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में पहुंचे यूक्रेन, रूस व तजाकिस्तान के कृष्ण भक्त ठेठ देशी परिधानों में शोभा पा रहे थे। दल में शामिल सभी यात्री भारतीय परिधान में सजेधजे थे और पहली बार भारत आए हैं। ये अपने-अपने देश के इस्कॉन से जुड़े हैं। गोवर्धन परिक्रमा में कच्ची तलहटी से गुजरते इन विदेशी भक्तों में से कई महिला व पुरुष रेत में लोट पोट हो रहे थे। इनमें गजब की भक्ति थी। ये लोग हिन्दी नहीं जाते थे लेकिन हरे राम हरे कृष्णा पर संकीर्तन करते चले जा रहे थे।
यह भी पढ़ें

संदिग्ध नेपाली हिरासत में, आधार कार्ड समेत तमाम समान बरामद, एजेंसियां जांच में जुटी

इन्हें गाइड करने वाले ने जैसे ही कहा कि इस रेत में लार्ड कृष्ण बचपन में खेले थे। यहां आप भी ऐसा कर सकते हो। इतना कहते ही कई रेत में लोटने लगे। दूसरों ने रेत उड़ेला। वे प्रभुपाद महाराज हिंदी शब्द जरूर जानते थे। जिसने भी इस विदेशी टोली की कृष्ण भक्ति को देखा भावविभोर हो उठा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो