नंदगांव से होली का निमंत्रण लेकर आए पंडे पर जमकर फेंके गए लडडू, बेहद प्राचीन है लट्ठमार होली की परम्परा

बरसाना के प्रमुख श्रीजी मंदिर में बड़े ही धूम-धाम से लड्डू होली खेली गई

By: Neeraj Patel

Updated: 03 Mar 2020, 08:32 PM IST

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

मथुरा. बरसाना के प्रमुख श्रीजी मंदिर में बड़े ही धूम-धाम से लड्डू होली खेली गई। बरसाना की लट्ठमार होली से ठीक एक दिन पहले खेली जाने वाली इस लड्डू होली का बृज में विशेष महत्व है। इस दिन नंदगांव के हुरियारों को न्यौता देकर पांडा बरसाना लौटता है, जिसका सभी लड्डू फेंक कर स्वागत करते है। बृज में लट्ठमार होली की परम्परा बेहद प्राचीन है और बरसाना को इसका केंद्र माना जाता है।

बरसाने की लट्ठमार होली के विश्व प्रसिद्ध होने की वजह है इसका परंपरागत स्वरुप बरसाने की हुरियारिनों से होली खेलने के लिए नंदगांव के हुरियारे आते हैं और इसके लिए बाकायदा एक दूत न्यौता देने नंदगांव पहुंचता है जो आज के दिन लौट कर बरसाना आता है। इस दूत को यहां पंडा कहा जाता है और जब ये पंडा लौट कर बरसाने के प्रमुख श्रीजी मंदिर में पहुंचता है तो यहां मंदिर में सभी गोस्वामी इकठ्ठा होकर उसका स्वागत करते है और बधाई स्वरुप पांडा पर लड्डू फेंकते है उसके बाद मंदिर प्रांगण में मौजूद भक्त भी पांडा के ऊपर लड्डू फेंकते है जिसे हम सभी लड्डू होली के नाम से जानते है। इस होली में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से भक्त बरसाना पहुंचते है और लड्डू होली का आनंद उठाते है।

ये भी पढ़ें - सीएम योगी ने राधारानी के दर्शन के बाद पर्यटक सुविधा केंद्र का किया लोकार्पण, मंदिर से जाते समय कार हुई दुर्घटनाग्रस्त

बरसना के लाडली मंदिर में खेली गई लड्डू होली इसे देखने की लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े। जिसमे श्रद्धालु पर पहले से राधारानी मंदिर के सेवायत द्वारा लड्डू फेक कर होली की शुरुआत की जाती है उसके बाद श्रद्धालु अपने साथ लाए लड़डूओं को एक दूसरे पर मारकर होली का आनंद लेते हैं और नाचते गाते और गुलाल उड़ाते है और पूरी तरह होली के रंग में रंग जाते है और भगवान के साथ होली खेलकर मस्त हो जाते है। लडडू होली में शामिल होने वाले भक्तों के उत्साह की एक खास वजह यह है कि जो लड्डू खाने के लिए होता है। इस दिन उन्हें इससे होली खेलने का मौका मिलता है और साथ ही अगले दिन होने वाली लट्ठमार होली को खेलने के लिए तो इनका उत्साह और बढ़ जाता है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned