scriptविदेश से लोग बरसाने में खेलने आते हैं लड्डू होली, जानें खास बातें | Laddu Holi is being played in city of Barsane | Patrika News
मथुरा

विदेश से लोग बरसाने में खेलने आते हैं लड्डू होली, जानें खास बातें

लड्डू होली को देखने के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु बरसाना में आते हैं।

मथुराFeb 08, 2023 / 07:28 am

Adarsh Shivam

holly.jpg
यूपी की होली अपने आप में निराली मानी जाती है। यहां हर जगह हर तरीके से होली मनाई जाती है लेकिन, ब्रज की होली अपने आप में अनोखी होली मानी जाती है। ब्रज के बरसाना गांव में होली एक अलग तरह से खेली जाती है। जिसे लड्डू मार होली और लट्ठमार होली कहते हैं। यह दोनों अपने आप में अलग होली होती है। आइए जानते हैं ये लड्डू मार होली कैसी होती है?
27 फरवरी को बरसाने में लड्डू होली खेली जाएगी। इसके अगले दिन 28 फरवरी को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी को बरसाने में लट्ठमार होली खेली जाती है। इस होली को देखने के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु बरसाना में आते हैं।
holi_1_.jpg
लड्डू होली का इतिहास द्वापर युग से चलता आ रहा है
लड्डू होली के पीछे एक पौराणिक कथा कही जाती है। कथा के अनुसार, द्वापर युग में बरसाने से होली खेलने का निमंत्रण लेकर सखियों को नंदगांव भेजा गया था। राधारानी के पिता वृषभानुजी के न्यौते को कान्हा के पिता नंद बाबा ने स्वीकार कर लिया। नंद बाबा ने एक पंडा के हाथों एक स्वीकृति का पत्र भेजा।
बरसाने में आए पंडा का वृषभानुजी ने काफी आदर सत्कार किया। थाल में लड्डू रख कर पंडा को खाने के लिए दिए। साथ ही बरसाने की गोपियों ने पंडा को गुलाल भी लगाया। फिर क्या था पंडा के पास गुलाल तो था नहीं, उन्होंने थाल में रखे लड्डुओं को ही गोपियों को मारना शुरू कर दिया। उसी समय से यह लीला देख लड्डू होली खलने की परंपरा शुरू हई। इसी परंपरा को बरसाने और नंदगांव के लोग आज तक निभाते आ रहे हैं।
holi_.jpg
भक्तों पर बौछार की जाती है लड्डू
मान्यता के अनुसार, लड्डू होली के दिन बरसाना की राधा न्योता लेकर नंद भवन पहुंचती हैं। जहां राधा का धूमधाम से स्वागत किया जाता है। लड्डू होली खेलने से पहले श्रीजी मंदिर में लाडलीजी को लड्डू अर्पित किए जाते हैं और फिर दर्शन किए जाते हैं। इसके बाद होली खेलने आए भक्तों पर लड्डुओं की बौछार की जाती है।
यह भी पढ़ें

दूल्हा शादी का खर्चा निकालने के लिए ATM में करने गया चोरी, पहुंच गया जेल

इस होली को खेलने के लिए करीब 40 से 50 टन लड्डुओं की बौछार की जाती है। इसके अगले दिन लठमार होली खेलने का आयोजन किया जाता है। लठमार होली में महिलाएं पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं और पुरुष हंसते हुए ढाल से अपना बचाव करते हैं। इस मनमोहक दृश्य को देखने के लिए देश विदेश से हजारों की संख्या में लोग बरसाने आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो