scriptभगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के बाद आयोजित हुआ लट्ठ का मेला, देखें वीडियो | Latta fair organized after Janmashtami 2019 in Rangnath Temple | Patrika News

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के बाद आयोजित हुआ लट्ठ का मेला, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Aug 26, 2019 01:53:45 pm

करीब एक घण्टे तक चली इस लीला के बाद अंत में पहलवान भगवान रंगनाथ के आशीर्वाद का ध्वज हासिल कर लेते हैं। इस लट्ठ के मेले को देखने के लिए दूर दराज से हजारों भक्त मन्दिर परिसर में उपस्थित रहे।

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के बाद आयोजित हुआ लट्ठ का मेला, देखें वीडियो

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के बाद आयोजित हुआ लट्ठ का मेला, देखें वीडियो

मथुरा। भगवान श्री कृष्ण के जन्म की खुशी में होने वाले नन्दोत्सव की तरह उत्तर भारत के विशाल विश्व प्रसिद्ध रंगनाथ मन्दिर में लट्ठ के मेले का आयोजन किया गया। वृन्दावन में करीब 150 वर्षों से अधिक समय से आयोजित किये जा रहे इस मेले में अंतर्यामी अखाड़े के पहलवान उस्ताद राधाकृष्ण के नेतृत्व में करीब 15 पहलवान 40 फ़ीट ऊंचे खम्भे पर चढ़कर पताका को हासिल करते हैं।
यह भी पढ़ें

टूंडला विधानसभा उप चुनाव को लेकर बसपा प्रदेश अध्यक्ष ने की बड़ी घोषणा, सुनील चित्तौड़ के नाम पर लगाई मुहर

चंदन की लकड़ी से निर्मित इस खम्भे को मेले से 2 महीने पूर्व तक अंडी के तेल में डुबोकर रखा जाता है। मेले वाले दिन सिंह द्वार के पास इसे स्थापित किया जाता है। पहलवान जब इस खम्भे पर चढ़ते हैं इस दौरान लगातार तेल एवं हल्दी से निर्मित जल की लगातार बौछार इन पर की जाती है। पहलवान बार बार ध्वज को हासिल करने का प्रयास करते हैं बार बार पानी की बौछार के कारण गिर जाते हैं। खम्भे से फिसलने के बाद वह कदम्ब वृक्ष पर मुरली धारण किये कृष्ण स्वरूप में विराजमान भगवान रंगनाथ और लड्डू गोपाल जी का आशीर्वाद लेते हैं। करीब एक घण्टे तक चली इस लीला के बाद अंत में पहलवान भगवान रंगनाथ के आशीर्वाद का ध्वज हासिल कर लेते हैं। इस लट्ठ के मेले को देखने के लिए दूर दराज से हजारों भक्त मन्दिर परिसर में उपस्थित रहे।
यह भी पढ़ें
थाने का पास कमरे में फंदे पर लटका मिला पुलिसकर्मी शव

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर मन्दिर की सीईओ अनघा श्री निवासन, विजय मिश्र, चक्रपाणि मिश्र, राकेश दुबे, तिरुपति, आनंद, मोहन जी, पंकज शर्मा, गौरव शर्मा, कंचन झा, कन्हैया, शशांक शर्मा, शाश्वत पुरशोत्तम, रंगा स्वामी, राजन स्वामी, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो