इस बार बटन दबाते ही निकलेगी आपके प्रत्याशी के चुनाव चिह्न की पर्ची

ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी लगायी जाएगी, मजिस्ट्रेटों के वाहन जीपीएस युक्त होंगे

मथुरा। आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को विधिवत, समयबद्ध, स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराया जाना है। इसके लिए वेटनरी कॉलेज स्थित किसान भवन सभागार में सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को चुनाव आचार संहिता का पाठ पढ़ाया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया।

मतदेय स्थल जाकर देखें
जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सभी जोनल
व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र के
सभी मतदेय स्थलों का स्थलीय भ्रमण कर लें। मूलभूत आवश्यकताओं की जांच कर लें, ताकि समय रहते इन्हें पूर्ण कराया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनता से भी संवाद कर क्षेत्र में किसी के द्वारा भय दिखाने, डराने संबंधी प्रकरण तो नहीं है। उन्होंने प्रशिक्षण प्रक्रिया को गहनता से समझने और अपने पदीय दायित्वों का भलीभांति निर्वहन करने के निर्देश दिये।

किसी की ड्यूटी नहीं कटेगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट मशीन लगायी जाएगी, जिससे कोई भी मतदाता अपने द्वारा डाले गये वोट को देख सकता है। इसके अतिरिक्त सभी जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहनों में जीपीएस लगाया जायेगा, जिससे उनके भ्रमण को कन्ट्रोल रूम से ही देखा जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनका मोबाइल बन्द नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पवित्र मन से कार्य करेंगे तो निश्चित रूप से कोई कठिनाई नहीं आयेगी। तथा किसी की ड्यूटी न काटने की हिदायत दी।
टीम भावना से कार्य करें

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने कहा कि लोकतंत्र के
उत्सव को भय रहित, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना प्राथमिकता रहेगी।
एक दूसरे के साथ संवाद तथा उचित जानकारी के साथ टीम भावना के साथ कार्य करायें, जिससे आयोग के निर्देशों का अनुपालन भी सुनिश्चित हो सके।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बृजेश कुमार ने सभी मतदेय स्थलों पर मतदान संबंधी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का स्थलीय निरीक्षण करने तथा निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के संबंध में विस्तार से बताया।

वीवीपैट की जानकारी दी
मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण सचिव ईश्वरचन्द्र ने प्रशिक्षण में चुनाव संबंधी निर्देशों की जानकारी से अवगत कराया। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. दीनदयाल ने ईवीएम तथा वीवीपैट के संबंध में विस्तार से अवगत कराते हुए प्रयोग, सावधानियां तथा इनके तकनीकी बारीकियों को समझाया। एसएमएलटी डॉ. सतनाम अरोरा तथा डॉ. भीष्मपाल सिंह ने ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रयोगात्मक पक्ष को समझाया।

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned