scriptजगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव चार जुलाई को, तैयारियों में जुटे भक्त | Lord jagannath rathyatra festival on 4 July in Mathura latest news | Patrika News

जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव चार जुलाई को, तैयारियों में जुटे भक्त

locationमथुराPublished: Jul 03, 2019 10:49:47 am

Submitted by:

suchita mishra

प्राचीन सप्तदेवालय मदनमोहन मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, गोविद देव मंदिर, राधा श्यामसुंदर, राधादामोदर, गोकुलानंद से ठाकुरजी रथ में बैठ नगर भ्रमण को निकलेंगे।

Demo Pic

Demo Pic

मथुरा। भगवान जगन्नाथ का रथयात्रा महोत्सव चार जुलाई को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान करीब 15 दिन बाद भक्तों को दर्शन देंगे। अधिक स्नान के कारण बीमार पड़े भगवान भक्तों को भले ही दर्शन नहीं दे रहे हैं, लेकिन विश्राम घर में आराध्य की सेवा पूजन नियमित रूप से चल रही है।
यह भी पढ़ें

सावधान! अब दो महीने का बिल बकाया होने पर कटेगी बिजली

जगन्नाथ मंदिर में उल्लास
परिक्रमा मार्ग के जगन्नाथ घाट स्थित जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा महोत्सव का उल्लास देखने को मिल रहा है। 17 जून को सहस्त्रधारा व फलों के जूस से स्नान के बाद बीमार पड़े भगवान को प्रतिदिन सुबह मूंग की दाल की खिचड़ी व दशमूलारिष्ट से तैयार काढ़ा स्वस्थ्य होने के लिए दिया जा रहा है। करीब 15 दिन तक यह सिलसिला चलने के बाद भगवान जगन्नाथ चार जुलाई को सुबह मंगला आरती के साथ भक्तों को दर्शन देंगे। मंदिर के महंत ज्ञानप्रकाश पुरी ने बताया कि भगवान सबसे पहले गाय को दर्शन देंगे। इसके बाद भक्तों को दर्शन देंगे। इसी दिन दोपहर 12 बजे भगवान को भोग में छप्पन प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे। शाम को अलग-अलग तीन रथों में बैठ भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा नगर भ्रमण को निकलेंगे।
यह भी पढ़ें

Jharkhand Mob Lynching के विरोध में आगरा में हुए बवाल के बाद मथुरा में सतर्कता

सप्तदेवालयों से भी निकलेगी रथयात्रा
जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव शहर के हर मंदिर में मनाया जाएगा। प्राचीन सप्तदेवालय मदनमोहन मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, गोविद देव मंदिर, राधा श्यामसुंदर, राधादामोदर, गोकुलानंद से ठाकुरजी रथ में बैठ नगर भ्रमण को निकलेंगे। राधारमण मंदिर और ठा. बांकेबिहारी मंदिर में चांदी के रथ में विराजमान होकर भगवान भक्तों को दर्शन देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो