यमुना में गंदा पानी, जांच की तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ब्रजेश कुमार ने जल निगम के परियोजना निदेशक महाराज सिंह के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा है।

मथुरा। पिछले दो दिन से यमुना में बहुतायत में गंदा पानी आ रहा है। इस कारण लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व तथा नोडल अधिकारी यमुना कार्ययोजना ब्रजेश कुमार ने यमुना में गंदे पानी के प्रवाह की जांच की तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। जांच में पता चला कि मसानी एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) और एसपीएस दोनों ही विगत 9 जून से बंद हैं। इस लापरवाही पर शासन को पत्र भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें - BIG NEWS: योगी सरकार ने दिया बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, 30 जून तक करें आवेदन, यूपी सरकार देगी 10 से 25 लाख रुपये

Polluted water

नौ जून से बंद हैं एसटीपी
यमुना में विगत कई दिनों से गंदे पानी का प्रवाह हो रहा था। बुधवार को इस गंदे पानी का प्रवाह काफी बढ़ गया। इसकी शिकायत याचिकाकर्ता कांतानाथ चतुर्वेदी और पार्षद रामदास चतुर्वेदी ने जिला प्रशासन से की। एडीएम फाईनेंस ब्रजेश कुमार यमुना घाटों पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने मसानी एसटीपी और एसपीएस का भी निरीक्षण किया। पता चला कि वहां के एसटीपी और एसपीएस विगत 9 जून से बंद थे। आश्चर्य की बात तो यह है कि इस बारे में जब एडीएम ने जलनिगम के परियोजना निदेशक महाराज सिंह से बात की तो उन्हें इसका पता तक नहीं था कि एसटीपी कब से बंद हैं। इस पर एडीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। दूसरी ओर एसटीपी बंद होने के कारण यमुना में गुरुवार को गंदगी और भी बढ़ गई।

ये भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मिलती है नकद राशि

परियोजना निदेशक के खिलाफ लिखा
एडीएम ने बताया कि इन परिस्थितियों में यमुना में आगरा खंड से 200 क्यूसेक पानी बुधवार को छुड़वाया था, जबकि इतना ही पानी गुरुवार को भी आया। हालांकि गर्मी के मौसम को देखते हुए यह बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन गंदगी को बहाकर ले जाने का यही एक तरीका है। यमुना जल की सैंपलिंग भी कराई गई है। दूसरी ओर जलनिगम के परियोजना निदेशक महाराज सिंह के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें - यासमीन की धमकी से पुलिस के उड़े होश, उसकी बात सुनकर एसपी दंग रह गए

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned