scriptमथुरा से निकलकर मुंबई में बनाई पहचान, बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार में आता है इनका नाम | Mathura boy Actor Virendra Saxena biography | Patrika News

मथुरा से निकलकर मुंबई में बनाई पहचान, बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार में आता है इनका नाम

locationमथुराPublished: Nov 25, 2022 10:28:00 pm

Submitted by:

Adarsh Shivam

वीरेन्द्र सक्सेना मथुरा से निकल कर माया नगरी मुंबई में मुकाम हासिल किया। अपने अभिनय के दम पर बनाई अपनी पहचान। इनके काम की तारीफ करते हैं शाहरुख़ खान भी करते हैं।

vijendra_1.jpg

कलाकार वीरेंद्र सक्सेना

वीरेंद्र सक्सेना एक भारतीय फिल्म एक्टर, थियेटर आर्टिस्ट और टीवी कलाकार हैं। जिन्होंने कई बड़ी फिल्मों में काम किया है। माया नगरी मुंबई में इनको कौन नहीं जानता है। एक पर एक सुपर हिट फिल्में इन्होंने दी है। वीरेंद्र सक्सेना अपने दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। अपने फिल्म में कमाल का अभिनय किया है, चाहे वह ‘अ वेडनेसडे’ हो या ‘सुपर 30’ हो।
वीरेंद्र सक्सेना 80 से भी अधिक हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं। इन्होंने हॉलीवुड में भी काम किया है। विरेन्द्र की व्हाइट रेनबो, कॉटन मैरी और इन कस्टडी जैसी अंग्रेजी फिल्में है। अपने प्रतिभा को इन्होने यहीं तक नहीं रोका बल्कि इन्होंने टीवी सीरियल में भी काम किया है। जैसे फेमस सीरियल अजनबी और जस्सी जैसी कोई नहीं। सक्सेना अपने दमदार किरदार के साथ-साथ अपनी अनूठी आवाज के लिए भी जाने जाते हैं।
 
virendra_.jpg
इनका जन्म 25 नवंबर 1960 को मथुरा में हुआ था। बचपन की पढाई इन्होने वहीं कम्प्लीट किया था। वीरेंद्र बचपन से फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते थें। फिर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एड्मिसन लिया। अपनी करियर की शुरुआत हिंदी ड्रामा फिल्म मैसी साहिब से की।
यह फिल्म 1985 की है, जिसका निर्देशन प्रदीप कृष्णन ने किया है। इसमें रघुबीर यादव ने मुख्य भूमिका निभाई है। यह प्रदीप कृशन की पहली फिल्म थी। फिर उसके बाद वीरेंद्र सक्सेना कभी पीछे पलट कर नहीं देखें। इसी साल इनकी दूसरी फिल्म खामोश आई इसमें उन्होंने शुकला जी का किरदार निभाया है। यह हिंदी-भाषा की थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन और निर्माण विधु विनोद चोपड़ा ने किया है।
इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, अमोल पालेकर, सोनी राजदान और पंकज कपूर ने अभिनय किया था। सक्सेना ने दिग्गज अभिनेताओं जैसे शाहरुख खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम, ओम पुरी और के साथ काम किया है।
एक इंटरवयू में वीरेंद्र सक्सेना ने अपने संघर्ष के दिनों को बताते हुए इमोशनल हो गए थे। साधारण सा दिखने वाला मथुरा का लड़का एक दिन माया नगरी मुंबई में अपनी दमदार किरदार के लिए जाना जाएगा। वीरेंद्र सक्सेना अब मथुरा में तो नहीं रहते पर हमेशा मथुरा की बाते करते रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो