कान्हा की नगरी में प्रसिद्ध मुड़िया मेला शुरू

गोवर्धन धाम पर लगने वाला प्रसिद्ध मुड़िया मेले का आगाज हो गया है। 

By: मुकेश कुमार

Published: 05 Jul 2016, 04:24 PM IST

मथुरा। कान्हा की नगरी मथुरा के गिरिराज धाम गोवर्धन में प्रसिद्ध मुड़िया मेला शुरू हो गया है। यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। मुड़िया मेला के चलते प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात किया गया है। पूरे मेला परिसर की निगरानी सीसीटीवी फुटेज से की जा रही है।

14 से 20 जुलाई तक चलेगा मेला
हर साल गुरु पूर्णिमा के मौके पर आयोजित होने वाला ये मेला इस बार 14 से 20 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है। गुरु पूर्णिमा के मौके पर गोवर्धन पर्वत की सप्तकोसीय मुड़िया परिक्रमा का विशेष महत्त्व माना जाता है। इसीलिए इसे मुड़िया मेला कहा जाता है। देशभर से आने वाले श्रद्धालु गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करते हैं और मंदिर में पूजा अर्चना कर भगवान से परिवार की खुशहाली की प्रार्थना करते हैं।

सुरक्षा चाक-चौबंद
मथुरा के एसएसपी बब्लू कुमार ने बताया कि मेला आयोजन को सफल बनाने के लिये इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से सभी इंतजामात पहले ही पूरे किये जा चुके हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते सुरक्षा व्यवस्था के भी चाक-चौबंद इंतजाम किये गये हैं।

ये रहेंगी व्यवस्थाएं
मेला परिसर में 24 अस्थायी पुलिस चौकी बनाई गयी है। 24 वॉच टावर बनाए गए हैं जिससे दूरबीन से भी मेला में नजर रखी जा रही है। इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे पूरे मेला परिसर की निगरानी की जा रही है। वहीं पीएसी, एलआईयू, आईबी के साथ-साथ ट्रैफिक और घुड़सवार पुलिस की तैनाती की गई है।

देखें वीडियो-

 
 

Show More
मुकेश कुमार
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned