scriptजाम के लिए कुख्यात राया अब अपनी किस्मत पर इठलाएगा | NHAI develop Four lane road in raya Mathura latest news | Patrika News

जाम के लिए कुख्यात राया अब अपनी किस्मत पर इठलाएगा

locationमथुराPublished: Feb 19, 2019 08:15:37 am

-बरेली-भरतपुर हाईवे अब होगा एनएचएआई के अधीन
-राया में बाईपास और फोरलेन का काम जल्द होगा शुरू

jam

jam

मथुरा। प्रदेश भर में जाम के लिए कुख्यात हो चला मथुरा जिले का कस्बा राया अब अपनी किस्मत पर इठला सकता है। राया में जाम की समस्या का स्थाई समाधन होने के साथ ही नगर को विकास के पंख भी लगेंगे। अभी तक टूट और संकरी सडक के किनारे बसा राया कस्बा अब राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बसा नगर कहलाने का हकदार होगा। जाम की स्थाई समस्या के समाधान के लिए बाईपास का निर्माण जल्द शुरू हो सकता है।
एनएच 530 बी

राया में बाइपास निर्माण और फोर लेन का काम जल्द शुरू हो सकता है। पीलीभीत-बरेली से हाथरस होते हुए भरतपुर तक जाने वाले स्टेट हाईवे लोक निर्माण विभाग के हाथ से चला गया है। पिछले महीने इसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ट्रांसफर कर दिया गया। अब इसको एनएच 530 बी के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही मार्ग को फोरलेन किए जाने और राया में बाइपास के निर्माण जल्द होने की भी संभावना बढ़ गई है।
एनएचआइ को मार्ग का विकास करना है

पीलीभीत-बरेली से हाथरस होते भरतपुर तक गुजरने वाले मार्ग का करीब पचास किलोमीटर हिस्सा मथुरा होकर गुजरता है। लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड में करीब 24 किमी और शेष प्रांतीय खंड में हैं। पिछले महीने 17 जनवरी को इस मार्ग को नेशनल हाईवे को ट्रांसफर कर दिया था। विभाग ने मार्ग से संबंधित दस्तावेज भी एनएचआइ को उपलब्ध करा दिए हैं। मार्ग का गजट पिछले साल 6 फरवरी 2018 को हो गया था। एनएचआइ को इस मार्ग का विकास करना है। इसको फोनलेन किए जाने का प्रस्ताव पहले से ही था, लेकिन अब दोबारा से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट एनएचआइ बना रही है। फिलहाल मार्ग की स्थिति ठीक नहीं हैं। लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता सूरज कुमार ने बताया कि पीलीभीत बरेली भरतपुर मार्ग से संबंधित सभी काम अब एनएचआई को करने हैं।
रेलवे लाइन का भी विद्युतीकरण जारी

मथुरा कासगंज रूट की रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का काम भी तेजी से जारी है। काम पूरा होने के बाद इस रूट पर जहां ट्रेनों की संख्या में इजाफा होगा। राया रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड किया जाएगा।
तस्वीरः जाम का फाइल फोटो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो