script

पीएम मोदी बोले पहली थाली परोसी गई अटल कार्यकाल में, 300 करोड़वीं का सौभाग्य मुझे मिला..जानिए और क्या क्या कहा!

locationमथुराPublished: Feb 11, 2019 01:32:18 pm

Submitted by:

suchita mishra

पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान बच्चों और माओं के सुरक्षित जीवन को लेकर बात की।

modi

modi

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृंदावन में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज जितनी थालियां परोसी जाएंगी, उनमें से एक थाली 300 करोड़वीं थाली होगी। पीएम ने कहा कि पहली थाली अटल जी के कार्यकाल में परोसी गई थी और आज 300 करोड़वीं थाली परोसने का सौभाग्य मुझे मिला है। पीएम ने कहा कि ये काम असाधारण है।
शक्तिशाली भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी
पीएम ने कहा कि मिड—डे मील की परंपरा आजादी के पहले से ही रही है। इसका कारण था संसाधनों का अभाव, गरीबी का चरम पर होना। इसका नकारात्मक प्रभाव बच्चों पर पड़ा। अब ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण भोजन मिले। इस काम में जुटे सभी लोग देश की मदद कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है।
बच्चों के इर्द गिर्द बनाया सुरक्षा घेरा
पीएम ने कहा कि बीते पचपच महीनों में केंद्र सरकार ने बच्चों को स्वस्थ भोजन देने के लिए माता और बच्चों के स्वास्थ्य पर बल दिया है। बच्चों के इर्द गिर्द सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया गया है। इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं, खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता। पीएम ने कहा कि अक्षय पात्र से जुड़े सभी साथी सरकार के इस प्रयास को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।
मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत
पीएम ने कहा कि पोषण की व्यवस्था, स्वच्छता और टीकाकरण के बारे में पहले भी सोचा गया। लेकिन हमें बहुत अधिक सफलता नहीं मिल पायी। इस स्थिति से पार पाने के लिए 2014 से नई रणनीति के तहत काम शुरू किया और मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की। इसके कारण देश में तीन करोड़ 40 लाख बच्चों का टीका करण करवाया जा चुका है। हमने टीकाकरण की गति को तेजी दी है। पहले के कार्यक्रम में पांच नए टीके जोड़े गए हैं। अब कुल 12 टीके बच्चों को लगाए जा रहे हैं। दुनियाभर में सरकार के मिशन इंद्रधनुष को सराहा जा रहा है। हाल में ही एक मशहूर मेडिकल जर्नल ने इस कार्यक्रम को दुनिया की 12 Best Practices में चुना है।
कुंभ से जाएगा स्वच्छता का मैसेज
बच्चों के सुरक्षा कवच का महत्वपूर्ण पहलू है स्वच्छता। पांच वर्ष से कम आयु के जीवन को डायरिया से सबसे अधिक खतरा होता है। स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से हमने गंदगी को दूर करने का बीड़ा उठाया है। पीएम ने कहा कि इस बार कुंभ का मेला स्वच्छता के लिए जाना जाएगा। वैसे भी सदियों से कुंभ का मेला सामाजिक मैसेज देने का अवसर होता था। आम तौर पर कुम्भ में नागा बाबाओं की चर्चा होती है, पहली बार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कुंभ के मेले की स्वच्छता को लेकर रिपोर्ट किया है।
मांओं के स्वास्थ्य के लिए उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन
पीएम ने कहा कि जब बच्चों के स्वास्थ्य की बात की होती थी, खानपान और पोषक की बात होती थी तो मां को नजर अंदाज कर दिया जाता था। इस स्थिति को बदलने का प्रयास बीते साढ़े चार साल में किया गया। मां और बच्चे को धुएं से होने वाले नुकसान से मुक्ति देने के लिए उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है। अकेले यूपी से ही 1 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया है।
गौमाता का भी कर्ज नहीं चुकाया जा सकता
इस दौरान उन्होंने गौमाता पर बोलते हुए कहा कि गाय हमारी संस्कृति का हिस्सा है। गौ माता के दूध का कर्ज इस देश के लोग नहीं चुका सकते। गाय हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। गाय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। मथुरा में गौसेवा की परंपरा रही है।
पशुपालकों को बैंक से मिल सकेगा तीन लाख का कर्ज
पशपालकों के लिए अब बैंकों के दरवाजे भी खोल दिए गए है। उन्हें भी तीन लाख तक का ऋण मिल सकेगा। इससे डेरी इंडस्ट्री का विस्तार होगा। पीएम ने अक्षय पात्र की पहल की तारीफ की। पीएम ने कहा कि सबका साथ सबका विकास ही नए भारत का रास्ता है। पीएम ने कहा कि ये सेवा भाव ऐसे ही अक्षय रहे इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

ट्रेंडिंग वीडियो