scriptUP Board Exam की तैयारियां पूर्ण, नकल माफियाओं पर चलेगा डंडा | Preparation for UP Board Exam completed | Patrika News

UP Board Exam की तैयारियां पूर्ण, नकल माफियाओं पर चलेगा डंडा

locationमथुराPublished: Feb 13, 2020 07:57:35 pm

बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

मथुरा। यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जिले में सारे इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर एग्जाम पेपर और बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित सामग्री को पहुंचाया जा रहा है। बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।
यह भी पढ़ें

सट्टा किंग के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दो बुकीज गिरफ्तार

कितने छात्र छात्राएं देंगे परीक्षा

18 फरवरी 2020 से होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगातार परीक्षा केंद्रों पर जिले के अधिकारी केंद्रों का जायजा ले रहे हैं। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। नकल विहीन परीक्षाओं को कराने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर पूरी तरह से पुलिस बल सतर्क रहेगा। परीक्षाओं की जानकारी देते हुए डीआईओएस प्रभारी रणवीर सिंह ने बताया कि जिले में कुल 113 सेंटर बनाये गए हैं। इस बार परीक्षा में दसवीं के छात्र 24330 और छात्राएं 15306 बैठेंगे। दसवीं में कुल छात्र छात्राएं 39636 परीक्षा देंगे। वहीं इंटरमीडिएट में छात्र 25365, छात्राएं 12996 बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में कुल छात्र-छात्राएं 38361 परीक्षा देंगे। सिंह ने बताते हुए कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के जो रेगुलर छात्र-छात्राएं हैं वह 77961 हैं।
यह भी पढ़ें

जो राम के नहीं हुए वह गंगा के क्या होंगे: ओमवीर सिंह यादव

अति संवेदनशील और संवेदनशील केंद्र

डीआईओएस प्रभारी रणवीर सिंह ने अतिसंवेदनशील और संवेदनशील केंद्रों की जानकारी देते हुए कहा अतिसंवेदनशील 5 केंद्र बनाए गए हैं और 56 संवेदनशील केंद्र हैं।

यह भी पढ़ें

लखनऊ न्यायालय परिसर में बम धमाके के बाद धर्मनगरी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी

इतने केंद्र व्यवस्थापक रहेंगे परीक्षा में मौजूद
आगामी होने वाली परीक्षाओं को देखते हुए केंद्र व्यवस्थापकों की संख्या 113 है और 106 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें

सड़क किनारे पड़ा मिला नवजात शिशु का शव

जोनल और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट

नकल विहीन बोर्ड परीक्षा कराने के लिए जिले में 3 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं और 6 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। साथ ही 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती परीक्षा केंद्रों पर की गई है, इसके अलावा 61 स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो