script

Holi 2021: बरसाने की हुरियारिनें पिला रहीं लाठियों को तेल तो नंदगांव के हुरियारे मजबूत कर रहे ढाल, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Mar 18, 2021 02:40:25 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– ब्रज में लट्ठमार होली की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप
– बरसाने की हुरियारिनें दूध और मेवे खाकर बना रही अपनी सेहत
– महिलाएं पारंपरिक परिधान लंहगा-ओढ़नी को करा रही ड्राइक्लीन
– नंदगांव के हुरियारे भी मजबूत कर रहे अपनी-अपनी ढाल

mathura.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मथुरा. विश्व प्रसिद्ध ब्रज की लट्‌ठमार होली (Braj Ki Lathmar Holi) में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। होली (Holi 2021) की तैयारियों में बरसाने (Barsane Ki Holi) की हुरियारिन जहां दूध और मेवे खाकर अपनी सेहत बना रही हैं। वहीं, नंदगांव से आने वाले हुरियारों पर प्रेम पगी लाठियां भांजने में लाठी कहीं कमजोर न पड़ जाए, इसलिए वह अपनी-अपनी लाठियों को भी तेल पिला रही हैं। इसके साथ ही अपने-अपने पारंपरिक परिधानों को भी ड्राइक्लीन करा रही हैं। जबकि नंदगांव के हुरियारे लाठियों की मार सहने के लिए अपनी-अपनी ढालों को तैयार करने में जुटे हैं।
यह भी पढ़ें- Holi 2021: ब्रज में भगवान रमण बिहारी ने भक्तों संग खेली फूलों और लड्‌डू की होली, देशभर से पहुंचे श्रद्धालु

उल्लेखनीय है कि हर साल होली पर बरसाना में होने वाली लट्‌ठमार होली (Lathmar Holi) का नंदगांव और बरसाना के साथ देशभर के लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस पर्व को मनाने के लिए महीनेभर पहले से ही हुरियारिनें और हुरियारे अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर देते हैं। एक महीने पहले ही जहां हुरियारिने दूध, घी, मेवे और फल आदि खाकर सेहत बनाना शुरू करती हैं तो वहीं हुरियारे भी अपनी परंपरागत पोशाक और ढालों को दुरुस्त करना शुरू कर देते हैं। फिलहाल बरसाना की हुरियारिनें होली के गीत गाकर अपनी-अपनी लाठियों को तेल पिला रही हैं। इसके साथ ही अपनी-अपनी पारंपरिक पोशाक को तैयार करने में भी जुटी हैं।
पारंपरिक परिधानों में नजर आएंगी हुरियारिनें

लट्‌ठमार होली खेलने की तैयारी में व्यस्त सीमा और संगीता ने बताया कि ज्यादातर महिलाएं होली पर पारंपरिक परिधान लंहगा-ओढ़नी ही पहनती हैं। इसलिए वह भी सालभर की प्रतीक्षा के बाद अब अपने लहंगा-ओढ़नी की ड्राइक्लीन करा रही हैं। ज्ञात हो कि सालभर घरों में सामान्य तरीके से रहने वाली बरसाना की गोपियों (हुरियारिन) में होली के दौरान असाधारण और आलौकिक तेज देखने को मिलता है। होली पर जब ये अपने कोमल हाथों में तेल से चमचमाती लाठी के साथ सोलह श्रृंगार कर लट्‌ठमार होली खेलती हैं तो नजारा देखते ही बनता है।
नए हुरियारे सीख रहे हुरियारिनों के लट्‌ठ से बचने के गुर

वहीं, हुरियारिनों के साथ ही नंदगांव के हुरियारे भी होली पर लट्‌ठमार होली खेलने के लिए अपनी-अपनी तैयारियों में व्यस्त हैं। नंदगांव के हुरियारे लाठियों की मार को सहने के लिए अपनी-अपनी ढालों को तैयार करने में जुटे हुए हैं। वहीं, पुराने हुरियारे पहली बार लट्‌ठमार होली खेलने वाले नए हुरियारों को सिर पर साफा आदि बांधना सिखा रहे हैं। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि बरसाना की हुरियारिनों के लट्‌ठ से कैसे बचना है।

ट्रेंडिंग वीडियो