script

ब्रज भूमि से देश को 361 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

locationमथुराPublished: Sep 04, 2019 09:07:10 pm

-निराश्रित गौवंश सड़क व खेतों पर न रहें: मुख्यमंत्री -गोबर गैस से सिलेण्डर में रि-फिलिंग की योजना तैयार की जाए -प्रधानमंत्री की सभा में आम आदमी को परेशानी न हो -2 अक्टूबर तक प्रत्येक परिवार के पास शौचालय आवश्यक रूप से हो -ब्रजक्षेत्र में प्लास्टिक पूर्ण प्रतिबंधित हो, जनान्दोलन चलाने की आवश्यकता

मथुरा। गोवंश की रक्षा के लिए प्रदेश सरकार व्यापक स्तर पर गोशालाओं का निर्माण कर उनके भोजन की व्यवस्थाओं को पूर्ण कर रही है। निराश्रित गोवंश किसी भी दशा में सड़क एवं खेतों में दिखाई न दे, सभी गोवंशों को गो आश्रय स्थलों में भेजा जाए तथा किसानों को भी प्रोत्साहित किया जाए कि वह गोवंश के पालन हेतु अपना सहयोग प्रदान करें। प्रदेश सरकार गोवंश के पालन हेतु 900 रूपए प्रतिमाह प्रति गोवंश के हिसाब से किसान एवं गोशालाओं को दे रही है।
यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम से पहले सीएम योगी ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश, देखें वीडियो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि पूरे ब्रजक्षेत्र को पूर्णरूप से स्वच्छ रखकर मॉडल के रूप में तैयार किया जाय। उन्होंने कहा कि एक बार पुनः जांच करा ली जाए कि कोई परिवार बिना शोचालय के न रहे। यदि कोई परिवार शेष बचा है तो प्रत्येक दशा में दो अक्टूबर तक शोचालय का निर्माण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार संपूर्ण ब्रजक्षेत्र के तीर्थों को संरक्षण कर मूलरूवरूप में लाने का प्रयास कर रही है। साथ ही पूरे क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय, पशु चिकित्सा विज्ञान विश्व विद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान वेटनरी काॅलेज में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए चयनित स्थल का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर पशुपालन, दुग्ध विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, विधायक गोवर्धन ठाकुर कारिन्दा सिंह, बल्देव पूरन प्रकाश, प्रमुख सचिव पशुपालन बीएल मीणा, मण्डलायुक्त आगरा अनिल कुमार, एडीजे पुलिस अजय आनन्द, आईजी ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, नगर आयुक्त रवीन्द्र कुमार मांदढ़, मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ब्रजेश कुमार के साथ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें

टूंडला विधानसभा उप चुनाव को लेकर भाजपा ने बनाया यह प्लान, जनप्रतिनिधियों के साथ प्रदेश और जिला स्तरीय नेता लगाएंगे गांव की दौड़

गोबर गैस से सिलेण्डर रिफिलिंग की योजना होगी तैयार
वेटनरी कॉलेज में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम से संबंधित बैठक में कहा कि गोवंश से प्राप्त होने वाले गोबर से अनेक उत्पादन बनाने की आवश्यकता है। गोबर गैस को सिलेण्डरों में रि-फिलिंग करने की पूरी योजना तैयार की जाय, जिससे उज्जवला योजना में दिये गये निशुल्क कनेक्शनों के लाभार्थी सस्ते दामों में गैस की रि-फिलिंग करा सकें। इस योजना को 11 सितम्बर को आयोजित होने वाले पशु मेले में प्रदर्शित भी किया जाय।
यह भी पढ़ें

विधानसभा उप चुनाव में भाजपा आईटी सेल दिखाएगा कमाल, रूपरेखा हुई तैयार

प्लास्टिक मुक्त मॉडल बनेगा ब्रज क्षेत्र
उन्होंने बैठक में जिलाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ब्रजक्षेत्र को प्लास्टिक से मुक्त कराकर मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने प्लास्टिक के विरूद्ध जन-आन्दोलन चलाने का आव्हान करते हुए इसमें सभी सामाजिक संगठनों एवं आमजनता को जोड़ने पर जोर दिया। प्लास्टिक प्रत्येक रूप में नुकसान दायक है। जहां एक ओर प्लास्टिक खाकर गोवंश के पेट में भारी मात्रा में प्लास्टिक जमा हो जाती है, जिससे उसकी भूख एवं दूध देने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता हैं। वहीं दूसरी ओर उपजाऊ भूमि को नुकसान तथा नाले-नालियों को चैक करने का बड़ा कारण बनती हैं इसलिए उत्तर प्रदेश को पूर्णरूप से प्लास्टिक से मुक्त करना होगा।
यह भी पढ़ें

मथुरा के बाद अब एटा में युवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, जानिए पूरा मामला

सीएम योगी द्वारा 11 सितम्बर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की गहन समीक्षा की तथा उन स्थलों का निरीक्षण किया जहां प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। उन्होंने आयोजित होने वाले मेले को भव्य स्वरूप देने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि व्यवस्था इस प्रकार से की जाय, जिससे आम आदमी को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
इनपुट- सुनील शर्मा

ट्रेंडिंग वीडियो