छात्राएं ऐसे रहें सोशल मीडिया पर और ब्लूव्हेल गेम से सावधान, जाने टिप्स

Santosh Pandey

Publish: Sep, 16 2017 08:06:38 PM (IST)

Mathura, Uttar Pradesh, India
छात्राएं ऐसे रहें सोशल मीडिया पर और ब्लूव्हेल गेम से सावधान, जाने टिप्स

जिले की सभी छात्राओं को जागरुक करने के लिए लग रहा कैम्प

मथुरा। सोशल मीडिया का क्रेज युवाओं में खूब है। इसके चलते तमाम युवा अपराध की गिरफ्त में भी आ चुके हैं। कई तो साइबर क्राइम की चपेट में भी आ गए हैं। इस समय ब्लूव्हेल गेम भी तेजी से युवाओं में चल रहा है। कई की जाने जा चुकी हैं। ऐसे में छात्र और छात्राओं को सवाधान रहने के कुछ टिप्स दिए गए। वृन्दावन में शनिवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया जहां सैकड़ों स्कूली छात्राओं ने भाग लिया। उन्हें इस समस्या से निपटने की जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम के दौरान कई छात्राओं ने ब्लूव्हेल गेम को बंद कराने की मांग की है। कई छात्राओं ने बताया कि उन्हें अश्लील मैसेज भेजकर परेशान किया जाता है। घर वालों से बताने पर धमकी दी जाती है।

ये है उद्देश्य

वृन्दावन के एक स्कूल में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता अभियान के तहत एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ। पांच घंटे के इस कार्यक्रम में बच्चों को टिप्स दिए गए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य था कि बालिकाओं को सोशल मीडिया के प्रति जागरुक करना। छात्राओं को सुरक्षित रहने के टिप्स दिए गए। उनमें आत्मरक्षा और आत्म बल बढ़ाने की भी जानकारी दी गई। जिससे वो साइबर क्राइम के चुंगल से अपने आप को बचा सकें। इस कार्यक्रम की मुख्यअतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मथुरा की सदस्या प्रतिभा शर्मा थीं। उन्होंने बताया कि 1376 छात्राएं कार्यक्रम में मौजूद थीं। इस दौरान छात्राओं द्वारा तरह तरह के सवाल भी किए गए। ज्यादातर छात्राओं को सवाल था कि उनके मोबाइल पर अश्लील मैसेज आता है और उसे किसी को बताने से मना किया जाता है। उनके मोबाइल के स्कीन शॅाट खींच लिए जाते हैं। उनके कम्प्यूटर से भी छेड़छाड़ होती है। इस दौरान उन्हें इससे डटकर लड़ने की बात बताई गई। इसकी शिकायत करने की बात समझाइ गई। छात्राओं को किसी से डरने की जरूरत नहीं है। वो बुराइयों का डरकर सामना करें। इस दौरान साइब क्राइम के एक्सपर्ट राजीव कुमार भी मौजूद थे।

श्रीमती शर्मा और हनुमान प्रसाद धानुका स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर अंजू सूद ने बताया जो बेटियां सोशल मीडिया पर काम करने से डरती हैं, उनका मनोबल और सम्मान बढ़ाने के लिए हम लोगों ने कार्यक्रम आयोजित किया है। मथुरा जिले की सभी बेटियों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने की योजना है।

बेटियों का सम्मान

जितना उनके लिए यह सोशल मीडिया लाभदायक है उतना ही हानिकारक भी है हमारी जो देश की बेटियां हैं उनको किस तरह से सोशल मीडिया पर हो रहे अपराध से लड़ने के लिए उनको ट्रिक बताई गई। इसी के चलते जो बेटियां हैं सोशल मीडिया पर काम करने से डरती है उनको सम्मान करने के लिए और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए हम लोगों ने आज यह एक दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned