राधा कुंड में स्नान करने से होती संतान प्राप्ति

suchita mishra

Publish: Oct, 13 2017 11:37:41 (IST)

Mathura, Uttar Pradesh, India
राधा कुंड में स्नान करने से होती संतान प्राप्ति

मथुरा के गोवर्धन में स्थित है राधा कुंड, दूर दूर से भक्त आकर अहोई अष्टमी की मध्य रात्रि में इस कुंड में डुबकी लगाते हैं।

मथुरा। अहोई अष्टमी के मौके पर देश विदेश से आए भक्तों ने मथुरा के गोवर्धन स्थित प्रमुख तीर्थस्थल राधा कुंड में मध्य रात्रि में आस्था की डुबकी लगाई। वहीं नव दंपतियों ने डुबकी लगाकर संतान प्राप्ति की कामना की। इस कुंड को लेकर मान्यता है कि अहोई अष्टमी की मध्य रात्रि में कुंड में डुबकी लगाने से नि:संतानों को संतान प्राप्ति होती है, साथ ही अन्य मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं।

 

ये चली आ रही है परंपरा
दरअसल राधा कृष्ण की पवित्र कीड़ा भूमि गोवर्धन धाम स्थित राधा कुंड में प्रतिवर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अहोई अष्टमी का मेला लगता है। इस अवसर पर राधा कुंड में दंपत्तियों द्वारा मध्य रात्रि में स्नान करने की प्राचीन परंपरा रही है। माना जाता है कि अहोई अष्टमी के दिन कोई भी दंपत्ति संतान प्राप्ति की कामना से अगर मध्य रात्रि में राधा कुंड में स्नान करे तो भगवान उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं।

इसी विश्वास के साथ हर साल अहोई अष्टमी के दिन यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। जैसे ही घडी की सुई 12 पर पहुंचती है, उसी वक्त शंखनाद और राधा रानी के जयघोष के साथ सभी श्रद्धालु राधा कुंड में स्नान और पूजा अर्चना करने में जुट जाते हैं। मध्य रात्रि में 12 बजे से शुरू हुआ शाही स्नान का यह दौर ब्रह्म मुहूर्त में 4 बजे तक जारी रहता है।

इसी मान्यता के तहत कल अहोई अष्टमी के दिन यहां लाखों लोगों ने राधा कुंड में आस्था की डुबकी लगाई। स्नान करने आए श्रद्धालुओं से पूछा तो उन्होंने बताया कि संतान प्राप्ति की कामना को लेकर वह यहां स्नान करने आए हैं और उन्हें विश्वास है कि भगवान श्री राधा कृष्ण उनकी मनोकामना अवश्य पूरी करेंगे।

 

 

बरेली से आई पारुल सक्सेना बताती हैं कि उनकी भाभी संतान की कामना के साथ यहां दो साल पहले आई थीं उसके बाद उन्हें एक पुत्र प्राप्त हुआ। इस साल वे भी यहां संतान प्राप्ति की कामना लेकर डुबकी लगाने आई हैं। वहीं दिल्ली से आईं सुषमा कहती हैं कि उन्हें उनके किसी रिश्तेदार ने इस मान्यता के बारे में बताया। लिहाजा वे पूरे विश्वास के साथ राधा कुंड में डुबकी लगाने आई हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned