रेलवे चाइल्ड लाइन ने बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिए छेड़ी मुहीम

- मथुरा जंक्शन पर चलाया गया अभियान
- बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए छेड़ी गयी मुहीम
- चाइल्ड लाइन और जीआरपी ने सयुक्त रूप से मिलकर चलाया अभियान
- बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिए 1512 ,आरपीएफ 182 या 112 पर करें संपर्क

By: arun rawat

Updated: 09 Jan 2021, 05:54 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

मथुरा. जंक्शन पर बाल भिक्षा वृत्ति को रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया। इस अभियान के जरिये बाल भिक्षा वृत्ति को ख़त्म कर बच्चों के परिजनों को जागरूक किया। स्टेशन पर यात्रियों को भी पेम्पलेट के जरिये जागरूक किया। थाना जीआरपी और रेलवे चाइल्ड लाइन के लोगों ने स्टेशन पर भीख़ माँगने बाले बच्चों और उनके परिजनों को सख्त हिदायत भी दी।

 

देश में लगातार बढ़ रही बाल भिक्षा वृत्ति देखते विगत बर्षों से रेलवे चाइल्ड लाइन बच्चों के लिए समय समय पर अभियान चलाकर उन्हें जागरूक करता रहता है। वही इसी शृंखला में शनिवार को रेलवे चाइल्ड लाइन और जीआरपी पुलिस के जवानों ने मिलकर बाल भिक्षा वृत्ति को रोकने के लिए एक मुहीम छेड़ी है। रेलवे चाइल्ड लाइन के सदस्यों के साथ मिलकर जीआरपी के जवानों ने भीख़ माँग रहे बच्चों को समझाया और उन्हें भीख़ न माँगने की हिदायत भी दी। स्टेशन पर मौजूद सभी यात्रियों व स्थानीय लोगो को उप निरीक्षक जीआरपी युगरत्न व उप निरीक्षक नरेन्द्र ने अपने सयुंक्त रूप से कहा कि अगर आपको रेलवे स्टेशन परिसर में कही कोई बच्चा भीख मांगता दिखाई दे तो आप तत्काल जीआरपी के हेल्पलाइन नम्बर 1512 आर पी एफ 182 या 112 पर कॉल कर जानकारी दें। आरपीएफ तत्काल मौक़े पर पहुँचकर मदद करेगी।

 

रेलवे चाइल्ड लाइनकोऑर्डिनेटर मोहम्मद सईद ने बताया कि अगर आप लोगों को बाल भिक्षावृत्ति करते अनाथ, लावारिस या परिवार से परेशानबिछडा बच्चा बालश्रम करते हुए दिखाई तो तत्काल 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर इसकी सूचना तुरंत दें। बच्चों के शोषण में रोकथाम में हमारा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर 1 से 9 तक व गोपाल नगर माल गोदाम रोड पर रहने बाले परिवारों को अभियान के जरिये समझाया।

 

अभियान के दौरान जीआरपी से उपनिरीक्षक युगरत्न, उपनिरीक्षक नरेंद्र, महिला कॉस्टेबल मालती देवी, रेलवे चाइल्ड लाइन से कोऑर्डिनेटर मोहम्मद सईद, नेहा, मधुबाला, नीलू ,आदि मौजूद रहे।

By - Nirmal Rajpoot

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned