मथुरा के रामलीला मैदान में आतिशबाजी के बीच हुआ रावण दहन

मथुरा के रामलीला मैदान में आतिशबाजी के बीच हुआ रावण दहन

Mukesh Kumar | Updated: 30 Sep 2017, 09:34:12 PM (IST) Mathura, Uttar Pradesh, India

दशहरे के मौके पर मथुरा में रावण, कुंभकर्ण और अहिरावण के पुतलों का दहन हुआ।

मथुरा। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी का पर्व शनिवार को देशभर में धूमधाम के साथ मनाया गया। जगह-जगह रावण दहन किया गया। कृष्ण नगरी मथुरा में महाविद्या देवी मंदिर के पास स्थित रामलीला मैदान में रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले जलाए गए। इस दौरान पूरा मैदान आतिशबाजी से जगमगा उठा। लोग जश्न में डूब गए।

रावण दहन से पहले देवी मंदिर में पूजा
रावण वध से पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के स्वरूप ने महाविद्या देवी मंदिर में पूजा की। इसके बाद शाम चार बजे से सात बजे तक रामलीला मैदान में रावण वध समेत कई लीलाओं का मंचन किया गया। लोगों ने रामलीला मंचन का जमकर लुत्फ उठाया। सात बजे के बाद श्रीराम के स्वरूप ने अग्नि बाण छोड़कर रावण दहन किया। इस दौरान जमकर आतिशबाजी हुई। जिससे पूरा मैदान रंग-बिरंगी रोशनी से चमक उठा।

 

जय श्रीराम के नारों से गूंजा मैदान
इस रामलीला मैदान में 80 फुट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया था। पुतला दहन होते ही पूरा रामलीला मैदान जय श्रीराम के नारों से गूंजा उठा। लोग जश्न में डूब गए। इस दौरान जमकर आतिशबाजी हुई। जिससे पूरा रामलीला मैदान जगमगा उठा। रावण के साथ मेघनाद, कुंभकरण और अहिरावण के पुतले भी जलाए गए। दशहरा पर कोई खलल न पड़े इसलिए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये। रामलीला मैदान में पुलिसकर्मी मुस्तैद दिखे।



 

रामलीला मैदान में उमड़ी भारी भीड़
मथुरा के इस दशहरे मेले में रावण दहन देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग रामलीला मैदान में पहुंचे थे। सभी लोगों में इस पावन पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। रामलीला देखने आये सुशील और नेहा ने बताया कि रामलीला देखकर बहुत ही अच्छा लगा। बड़ा ही अलौकिक नजारा था। ऐसा अद्भुत नजारा देख कर मन प्रसन्न हो गया। वहीं मथुरा जिले के अन्य इलाकों में भी रावण दहन किया गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned