कृष्ण नगरी में चिन्हित किए गए पाकिस्तान से आए शरणार्थी, CAA के तहत मिलेगी नागरिकता

Citizenship Amendment Act के देश में लागू होने के साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

मथुरा। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA) के देश में लागू होने के साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हाल ही यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी अपने बयान में प्रदेश के 21 जिलों में करीब 32 हजार शरणार्थियों को चिन्हित किए जाने की बात कही थी। इस कड़ी में मथुरा में भी कुछ शरणार्थियों को चिन्हित किया है, जिनमें से चार से पांच ऐसे नागरिक हैं, जो पाकिस्तान से भारत टूरिस्ट वीजा पर आए, फिर यहीं बस गए। इस बात की जानकारी जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने दी।

यह भी पढ़ें: जनवरी के Last Sunday को नहीं होगी छुट्टी, बच्चों को जाना पड़ेगा स्कूल, जानिए वजह!

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि CAA के देश में लागू होने के बाद शासन के निर्देशानुसार मथुरा में भी इसका पालन किया जा रहा है। इसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी कुछ ऐसे पाकिस्तानी नागरिक चिन्हित किए गए थे, जो टूरिस्ट वीजा पर आए थे लेकिन उनका परिवार वापस लौटकर पाकिस्तान नहीं गया। ऐसे 4-5 लोग वृन्दावन में हैं, वो पहले से ही चिन्हित थे। डीएम ने कहा कि उनके अलावा भी जो लोग सीएए कानून से आच्छादित होंगे, उनको लेकर हम शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई सुनश्चित करेंगे। जो भी शरणार्थी कानून के तहत इसके पात्र होंगे, उन्हें नागरिकता देने संबंधी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून की अधिसूचना जारी होने के बाद गृह विभाग ने सभी जिलों में जिलाधिकारियों को शरणार्थियों को चिन्हित करने और इसकी रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया था। इसके तहत अब तक 21 जिलों में 32 हजार शरणार्थी चिन्हित किए जा चुके हैं। प्रदेश में शरणार्थियों को चिन्हित करने का काम अभी जारी है। बताया जा रहा है कि अब तक सबसे ज्यादा शरणार्थी पीलीभीत में चिन्हित किए गए हैं।

Show More
suchita mishra
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned