scriptमुड़िया मेले में पुलिस कार्रवाई से नाराज संतों ने की कानून मंत्री से शिकायत | Sant Complained to Law Minister for police action in Mudiya Mela | Patrika News

मुड़िया मेले में पुलिस कार्रवाई से नाराज संतों ने की कानून मंत्री से शिकायत

locationमथुराPublished: Jul 25, 2018 12:18:35 pm

Submitted by:

suchita mishra

संतों का कहना मुड़िया मेले को राजकीय दर्जा प्राप्त है। ऐसे में पुलिस की ये कार्रवाई भक्तों के साथ ये कार्रवाई कानून का दुरुपयोग है।

police

police

मथुरा। राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला में परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करने आये भक्तों पर बीते दिन पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए लाठीचार्ज का संतों ने पुरजोर विरोध किया है। संतों का कहना है कि प्रशासन सेवा करने वाले भक्तों के साथ जानबूझकर ऐसी स्थिति पैदा करता है कि गतिरोध उत्पन्न हो जाये। मुड़िया पूर्णिमा मेला सनातन संस्कृति व हमारे हिंदू धर्म का मेला है। प्रशासन ने जो कार्रवाई की है, वो हिंदू धर्म विरोधी है। इस मामले में संतों ने कानून मंत्री बृजेश पाठक से मामले की शिकायत की है, साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की बात कह रहे हैं। उन्होंने कार्रवाई न होने पर विरोध प्रदर्शन की धमकी दी है।
मुड़िया मेले को है राजकीय दर्जा प्राप्त
जिला प्रशासन की दबंगई उस समय देखने को मिली जब भिंड मध्यप्रदेश से आये दो दर्जन से अधिक श्रद्धालुओं पर भंडारे लगाने की जगह को लेकर हुए विवाद के बाद उन पर लाठियां बरसा दी गईं। इससे कई श्रद्धालु घायल हो गये। श्रद्धालुओं को पुलिस ने हवालात में बंद कर दिया। इस मामले में महामंडलेश्वर सांवरिया बाबा ने बताया कि हमारे हिंदू धर्म में कुंभ मेला हो या मुड़िया मेला, इन सभी मेलों में प्रशासन का व्यवस्था करने का दायित्व बनता है। गोवर्धन के मुड़िया पूर्णिमा मेला को राजकीय दर्जा प्राप्त है।
पुलिस प्रशासन ने किया कानून का दुरुपयोग
इस मेले के लिए राजकीय स्तर पर व्यवस्थाएं कराने की जिम्मेदारी मथुरा जिला प्रशासन की है। मेले में लाखों श्रद्धालु आस्था एवं भक्ति को लेकर गिरिराज जी की परिक्रमा करने आते हैं। इन श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भक्त यहां आकर भंडारा व प्याऊ लगाकर पानी की सेवा करते हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा बेवजह श्रद्धालुओं पर लाठीचार्ज कर कानून का दुरुपयोग किया है।
कानून मंत्री से की शिकायत
उन्होंने इस संबन्ध में उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक से मामले की शिकायत की है। उनका कहना है कि यदि शासन ने इस प्रकरण में दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं की तो संत समाज विरोध प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन गिरिराज धाम में आने वाले भक्तों की आस्था से खिलवाड़ कर रहा है। गोवर्धन में भंडारे लगाने वाले सेवाभावी भक्तों के साथ पुलिस द्वारा की गई मारपीट भक्तों को क्या संदेश देगी। सन्तों ने पुलिस के कायराना कृत्य का वीडियो प्रदेश सरकार के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक एंव आर एसएस के रामलाल जी को भेज दिया है। साथ ही मंत्री को फोन करके सम्पूर्ण घटनाक्रम की जानकारी दे गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे संत
महामंडलेश्वर सांवरिया बाबा ने सख्त लहजे में प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा है कि कुछ अधिकारी तीर्थ स्थली गोवर्धन गिरिराज धाम की छवि को धूमिल कर रहे हैं। इस मामले में वे जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मामले की शिकायत करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो