स्कूली छात्र छात्राओं ने मतदान के लिए किया जागरूक

मिलेनियम वोटर जो एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष के हुए हैं, उनको प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

 

By: अमित शर्मा

Published: 26 Jan 2018, 09:26 AM IST

मथुरा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शहर के तमाम स्कूल, कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर नये मतदाताओं तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र तथा प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

उत्कृष्ट कार्य करने वालों को किया सम्मान

8वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारम्भ जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्जवलित किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह बढ़ाया और मिलेनियम वोटर जो एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष के हुए हैं, उनको प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में विजयी दो छात्रों को प्रशस्ति पत्र तथा 2-2 हजार का नगद इनाम भी दिया गया। इसके अतिरिक्त ऐसे बीएलओ तथा सुपरवाइजर जिन्होंने मतदाता सूची को अपडेट करने में अच्छा कार्य किया है उन्हें भी सम्मानित किया गया।


छात्र छात्राओं का बढ़ाया मनोबल

डीएम ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वोट देना हम सबका कर्तव्य है। इस कार्य में युवा और अधिक उत्साह से आगे बढ़कर भाग लें। उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए आने वाले चुनाव में अधिकतम वोट देने के लिए प्रेरित किया। डीएम ने कहा कि मतदाता साक्षरता क्लब गठन को और अधिक सक्रिय किया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ -‘हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे' की शपथ दिलाई। कार्यक्रम स्थल पर चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से वोट करने का विस्तार से चित्रण किया गया। जिसको देखकर जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ाया।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संदेश प्रसारित किया गया। जानकीबाई इण्टर कॉलेज की छात्राओं ने मतदाता नृत्य कर मतदान का महत्व समझाया। इस अवसर पर स्वीप आईकॉन दिव्यांग छात्र रोहित को इस क्षेत्र में किये गये योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी स्वीप/सिटी मजिस्ट्रेट डबसंत अग्रवाल, एसडीएम सदर क्रान्तिशेखर सिंह, उप प्राचार्य मधुवाला गर्ग, प्रभारी एडीईओ दयाचन्द राजौरिया सहित विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्रायें उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कोर कमेटी सदस्य डॉ अखिलेश ने किया।

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned