दो साल का गुरु उपाध्याय सबको अचरज में डाल रहा, देखें वीडियो

दो साल का गुरु उपाध्याय सबको अचरज में डाल रहा, देखें वीडियो
guru upadhyay

suchita mishra | Publish: Sep, 23 2018 09:36:52 AM (IST) Mathura, Uttar Pradesh, India

हरियाणा के कौटिल्य से भी बढ़कर है दो साल का गुरु उपाध्याय।

मथुरा। इन दिनों दो साल का मासूम अपनी मेमोरी के जरिये लोगों को आश्चर्यचकित कर रहा है । उसे ज्यादातर देशों की राजधानी याद है। विश्व के मानचित्र में देशों के बारे में भी बखूबी बताता है । इतना ही नहीं इसको नदियों के बारे में भी अच्छा खासा ज्ञान है ।

यह भी पढ़ें

मृतक शिक्षामित्र साथी के परिजनों को एक दिन का वेतन देंगे साथी शिक्षामित्र, एमएलसी ने किया बड़ा ऐलान

तेज है मेमोरी

14 जुलाई 2016 को जन्मे गुरु उपाध्याय की तेज मेमोरी उसके माता पिता की वजह से है। अरविंद उपाध्यय और प्रिया इन दिनों सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं । गुरु के माता पिता सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जब सिविल परीक्षा में आने वाले सवाल जवाब को पढ़ते हैं और एक दूसरे से पूछते हैं, तो गुरु इनकी बातों को बड़ी गम्भीरता से सुनता है। उनके जवाब देने से पहले खुद जवाब देता है।

यह भी पढ़ें

मुकदमा दर्ज होने के बाद भाजपा विधायक के घर पुलिस ने दी दबिश, समर्थन में उतरे समर्थक तो पुलिस के उड़ गए होश, एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

guru upadhyay

हर कोई चकित

गुरु के पिता अरविंद की मानें तो गुरु ने 17 महीने की उम्र में ही भारत और बंगलादेश की राजधानी का नाम बता दिया था । 26 महीने के गुरु की शार्प मेमोरी सभी को चकित कर रही है । मात्र 26 महीने की उम्र में जिस तरह से गुरु को कई देशों की राजधानी और भौगोलिक स्थिति याद है, वह गुरु के टेलेंट को बताती है।

यह भी पढ़ें

भीड़ के आगे छूटे पुलिस अधिकारियों के पसीने, पत्थरबाजी में तीन पुलिसकर्मी हुये घायल, जमकर हुआ बवाल, देखें वीडियो

guru upadhyay

हरियाणा के कौटिल्य से तेज

हरियाणा के कौटिल्य ने जब अपनी शार्प मैमोरी के जरिये लोगों के सवालों के जवाब दिए तो लोग दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो गए थे। गुरु के पिता अरविंद उपाध्याय ने बताय की इसने जब से होश संभाला है, तब से ही यह ऐसी ऐसी चीजें हमसे पूछने लगा था कि हम भी विश्वास नहीं कर सकते थे।

यह भी पढ़ें

सभी संकटों को हरने का दिन है अनंत चतुर्दशी, ऐसे बदल जाती है किस्मत

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned