scriptHanuman Jayanti 2018: गूजरघाटी वाले हनुमान बाबा का महाभिषेक देखने के लिए लगा भक्तों का तांता | special bhog in gujar ghati hanuman temple on Hanuman Jayanti 2018 | Patrika News

Hanuman Jayanti 2018: गूजरघाटी वाले हनुमान बाबा का महाभिषेक देखने के लिए लगा भक्तों का तांता

locationमथुराPublished: Mar 31, 2018 09:27:41 am

Submitted by:

suchita mishra

आज Hanuman Jayanti 2018 के मौके पर 375 किलो पंचामृत से गूजरघाटी वाले हनुमान बाबा का महाभिषेक किया जा रहा है।

hanuman

hanuman

मथुरा। आज यानी 31 मार्च को Hanuman Jayanti है। हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर सभी मंदिरों में पवनपुत्र हनुमान की पूजा के लिए भक्तों की कतार लगी है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं मथुरा के गूजरघाटी स्थित हनुमान जी के उस मंदिर के बारे में जहां वे स्वयं प्रकट हुए थे और उन्हें बालाजी के बड़े भाई के रूप में जाना जाता है।
हनुमान जयंती पर होता है महाभिषेक
गूजरघाटी वाले हनुमान के नाम से मशहूर ये मंदिर काफी पुराना है। माना जाता है कि यहां हनुमान जी स्वयं प्रकट हुए थे। इस मंदिर को मेहंदीपुर बालाजी के बड़े भाई के मंदिर के रूप में जाना जाता है। वैसे तो सिद्ध मंदिर होने के चलते यहां हर रोज ही भक्तों का तांता लगा रहता है, लेकिन हनुमान जयंती होने के कारण आज सुबह से ही भक्तों की कतारें लगना शुरू हो गईं। हनुमान जयंती के मौके पर यहां दूध, दही, घी, शहद, शक्कर और गंगाजल से बने 375 किलो पंचामृत से गूजरघाटी वाले हनुमान बाबा का महाभिषेक किया जा रहा है। हनुमान जयंती के मौके पर अपने आराध्य के दर्शन करने और इस महाभिषेक को देखने के लिए भक्तों की भीड़ लगी हुई है। महाभिषेक के बाद ये पंचामृत यहां उपस्थित भक्तगणों में प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है। पंचामृत अभिषेक के बाद गूजरघाटी वाले हुनमान को चोला चढ़ाया जायेगा, शाम को विशेष श्रृंगार और भव्य छप्पनभोग लगाया जाएगा।
हर मुराद होती है पूरी
मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों का कहना है कि ये एक सिद्ध मंदिर है। यहां भक्त सच्चे दिल से कुछ भी मांगता है तो वो जरूर पूरा होता है। यही कारण है कि हर दिन यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है। मंदिर में मौजूद राशि नामक महिला बताती हैं कि मैं अक्सर मंदिर में बैठकर कई घंटों तक ध्यान लगाती हूं। यहां ऐसा करने से काफी शक्ति मिलती है और कोई भी असंभव काम करने की हिम्मत आ जाती है।गूजरघाटी वाले बाबा के दर्शन करने मात्र से भक्तों के सारे संकट दूर होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो