Tasty-Tasty घर पर बनाएं हलवाइयों जैसा समोसा

मैदा में अच्छी क्वालिटी का रिफाइंड डालें
मैदा गूंथने के बाद 10 मिनट के लिए कपड़े से ढक दें
आलू के साथ काजू, किसमिस और पनीर को मिक्स करें
मैदा में थोड़ी सी राई डालने से बढ़ जाता है स्वाद

मथुरा। कान्हा की नगरी में स्वादिष्ट व्यंजनों की भरमार है। इन्हीं व्यंजनों में से सबसे अधिक बिकने वाला व्यंजन समोसा है। समोसा बड़ी संख्या में लोग यहां खाते हैं और यही कारण है कि यहां मिठाइयों की दुकान पर बड़ी संख्या में समोसा बनाया जाता है। पत्रिका के खास कार्यक्रम Tasty-Tasty में हमने समोसा बनाने वाले कारीगरों से बात की। उनसे जाना कि समोसे में टेस्ट डालने के लिए क्या-क्या प्रयोग करते हैं। इस तरह का समोसा घर पर भी बनाया जा सकता है।

समोसा बनाने वाले कारीगरों का कहना है कि सबसे पहले मैदा में उसमें अच्छी क्वालिटी का रिफाइंड डालते हैं। और थोड़ी सी राई डालते हैं ताकि स्वाद को बढ़ाया जा सके। मैदा को अच्छी तरह से गूंथने के बाद उसे तैयार कर लिया जाता है। फिर उसे 10 मिनट के लिए कपड़े से ढक कर छोड़ दिया जाता है, ताकि मैदा टाइट हो जाए। इसके बाद समोसे में काजू, किसमिस, पनीर, आलू को मिक्स करके भरते हैं। रिफाइंड गर्म हो जाने के बाद समोसा रिफाइंड में छोड़ा जाता है। कढ़ाही में तब तक पकाया जाता है जब तक इनका कलर हल्का लाल नहीं हो जाता और कड़क नहीं हो जाता। इस तरह का समोसा घर पर भी बना सकते हैं।

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned