मथुरा के मुडि़या पूर्णिमा मेला पर आतंकी साया!

खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर केंद्र ने राज्य सरकार को मेले को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए आगाह किया है।

By: Sudhanshu Trivedi

Published: 06 Jul 2016, 10:08 AM IST

मथुरा.राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला पर आतंकी साया मंडरा रहा है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर केंद्र ने राज्य सरकार को मेले को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए आगाह किया है। रेलवे और परिवहन निगम को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को आगाह किया
गोवर्धन में 14 से 19 जुलाई तक लगने वाले राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला में इस बार करोड़ों लोगों द्वारा परिक्रमा लगाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसमें देश-विदेश से हिंदू धर्म अनुयायी शामिल होने के लिए आ रहे हैं। इन पांच दिनों में मथुरा की तरफ आने वाली अधिकांश रेलगाड़ियां और बसें सवारियों से खचाखच भरी रहेंगी। मथुरा के अलावा पड़ोसी राज्य राजस्थान और हरियाणा को जोड़ने वाले मार्गों पर चलने वाली बसों में सवारियों को बैठने तक के लिए स्थान नहीं मिल पाता है। करोड़ों की भीड़ में राष्ट्रविरोधी ताकतें और आतंकी संगठन सिर उठा सकते हैं। खुफिया एजेंसियों से मेले को लेकर प्राप्त इनपुट के आधार पर गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को आगाह कर दिया है।

पूर्व में मिल चुके हैं धमकी भरे पत्र
चेतावनी में पिछले सालों में स्टेशन प्रबंधक आगरा, अलीगढ़, लखनऊ और उज्जैन के स्टेशन को उड़ाने के धमकी भरे पत्र दिए जाने का जिक्र किया गया है। साथ ही द्वारिकाधीश मंदिर, इस्कॉन मंदिर, ठाकुर बांके बिहारी मंदिर उड़ाने की पूर्व में दी गई धमकियों का भी हवाला दिया गया है। रेलवे प्रशासन और परिवहन निगम को भी सतर्कता बरतने के निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि मेला स्पेशल के अलावा अन्य ट्रेनों में भारी भीड़ आती है,जबकि रोडवेज की बसों में यात्रियों को छतों पर बैठकर यात्रा करते हुए देखा गया है। इसी भीड़ के बीच में घुसकर राष्ट्रविरोधी ताकतें और आतंकी संगठन अशांति फैलाने के लिए विस्फोट कर सकते हैं।

आगरा और अलीगढ़ मंडल की खुफिया एजेंसियों को मिली जिम्मेदारी

खुफिया एजेंसियों ने रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले से लेकर पठानकोट के एयरबेस पर हुए आतंकी हमले और नक्सली हमलों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट भेजी है। सूत्रों के अनुसार, शासन ने जिला प्रशासन को सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए आगरा और अलीगढ़ मंडल की खुफिया एजेंसियों को मुड़िया पूर्णिमा मेला में तैनात किया जा रहा है।

पुख्ता रहेंगे सुरक्षा के इंतजाम

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि मुड़िया पूर्णिमा मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। दस कंपनी पीएसी, दो हजार होमगार्ड, आठ सौ कांस्टेबल, दो सौ दरोगा, पचास इंस्पेक्टर, पच्चीस चेङ्क्षकग दस्ते, पचास मजिस्ट्रेट, बम निरोध दस्ते, श्वान दस्ते अग्निशमन दल और खुफिया टीमें की तैनाती की जाएंगी। निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं और थाना गोवर्धन में पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।
Show More
Sudhanshu Trivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned