scriptठाकुर बाँके बिहारी ने खेली भक्तों के संग होली , मंदिर में जमकर उड़ा गुलाल | Thakur Banke Bihari played Holi with devotees, Gulal fiercely in templ | Patrika News
मथुरा

ठाकुर बाँके बिहारी ने खेली भक्तों के संग होली , मंदिर में जमकर उड़ा गुलाल

– बृज में होली की हुई शुरुआत – बाँके बिहारी ने भक्तों के संग खेली होली – मंदिर सेवायत पुजारियों ने भक्तों पर उड़ाया गुलाल – बृज में आज से होली की हुई शुरुआत – 45 दिन तक बृज में रहेगी होली की धूम

मथुराFeb 16, 2021 / 11:05 am

arun rawat

ठाकुर बाँके बिहारी मंदिर में भक्तों पर गुलाल डालते सेवायत पुजारी - फ़ोटो - पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

ठाकुर बाँके बिहारी मंदिर में भक्तों पर गुलाल डालते सेवायत पुजारी – फ़ोटो – पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

निर्मल राजपूत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क मथुरा. भगवान बाँके बिहारी ने बसंत पंचमी के दिन भक्तों के साथ होली खेलकर बृज में होली महोत्सव की शुरुआत की। ठाकुर बाँके बिहारी ने अपने भक्तों पर जमकर गुलाल से होली खेली। भक्त अपने आराध्य के साथ होली खेलकर मस्ती में झूमते नजर आये।

वैसे तो दुनिया के कोने-कोने में हिन्दू समाज के लोग आज के दिन बसंत-पंचमी का त्यौहार मनाते है, लेकिन बृजभूमि में इस त्यौहार का अपना अलग ही महत्त्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बृज में आज ही के दिन से 45 दिन के होली के पर्व की शुरुआत हो जाती है और इस दिन यहाँ के सभी प्रमुख मंदिरों में जमकर गुलाल उड़ाया जाता है। वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में भी बसंत-पंचमी की इस होली का नजारा बेहद मनभावन होता है। होली शुरू होने में भले ही अभी 40 दिन का वक़्त हो, लेकिन बृज में अभी से ही होली की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बृज में बसंत ऋतू के आगमन के साथ ही बसंत-पंचमी के दिन से होली की शुरुआत हो जाती है। यहाँ के सभी प्रमुख मंदिरों में आज ही के दिन से गुलाल उड़ाने की शुरुआत हो जाती है। ये सिलशिला अगले 45 दिन तक चलता है। बसंत-पंचमी के दिन वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध बाँकेबिहारी मंदिर में भी जमकर गुलाल उड़ाया जाता है। परंपरा के अनुसार आज के दिन मंदिर में श्रृंगार आरती के बाद सबसे पहले मंदिर के सेवायत पुजारी भगवान बाँके बिहारी को गुलाल का टीका लगाकर होली के इस पर्व की विधिवत शुरुआत करते है और उसके बाद इस पल के साक्षी बने मंदिर प्रांगण में मौजूद श्रद्धालुओं पर सेवायत पुजारियों द्वारा जमकर बसंती गुलाल उड़ाया जाता है।


ठाकुर बाँके बिहारी मंदिर के सेवायत पुजारी छोटू गोस्वामी ने बताया कि मंदिर में होली की विधिवत शुरुआत होने के कुछ देर बाद ही प्रांगण में माहौल बेहद खुशनुमा हो जाता है और यहाँ सिर्फ गुलाल ही गुलाल नजर आता है। प्रांगण में मौजूद श्रद्धालू भी भगवान बाँकेबिहारी के साथ होली खेलने के इस पल का खूब आनंद उठाते है और एक-दूसरे पर भी जमकर गुलाल लगाते है। ठाकुर जी बृज में होली की शुरुआत बसंत पंचमी के दिन से करते है।

भगवान बांके बिहारी के दर्शन करने आए महिला श्रद्धालु तनु गोयल ने बताया कि मैं पहली बार बांके बिहारी के मंदिर दर्शन के लिए आई हूँ। यहां आकर मन प्रसन्न हो गया बसंत पंचमी पर भगवान बांके बिहारी के साथ होली खेली बहुत ही आनंद आया। ब्रज में होली का जो आनंद है वह और कहीं देखने को नहीं मिलता।

Home / Mathura / ठाकुर बाँके बिहारी ने खेली भक्तों के संग होली , मंदिर में जमकर उड़ा गुलाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो