scriptमथुरा: कृष्ण कुंड में हजारों मछलियों की मौत | Thousands of fish death in Krishna Kund | Patrika News
मथुरा

मथुरा: कृष्ण कुंड में हजारों मछलियों की मौत

मत्स्य विभाग कुंड की सफाई न होने के कारण उसके पानी में जहरीली गैस बनना मछलियों की मौत का कारण मान रहा है।

मथुराJun 15, 2018 / 09:27 pm

अमित शर्मा

Krashna kund

मथुरा: कृष्ण कुंड में हजारों मछलियों की मौत

मथुरा। तीर्थ नगरी नंदगांव के कृष्ण कुंड में संदिग्ध परिस्थितियों में हज़ारों मछलियां मौत के मुंह में समा गईं। मछलियों की मौत की वजह स्थानीय लोग कुंड में किसी के द्वारा जहरीला पदार्थ डालना मान रहे हैं। वहीं मत्स्य विभाग कुंड की सफाई न होने के कारण उसके पानी में जहरीली गैस बनने से मछलियों की मौत मान रहा है।
ये है मामला

जानकारी के मुताबिक मथुरा के थाना बरसाना क्षेत्र के नन्द गांव परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले कृष्ण कुंड में आज हज़ारों मछलियां मृत अवस्था में मिलीं। जो मछलियां जिंदा थीं वह भी धीरे-धीरे तड़प तड़प कर अपने प्राण त्याग रही थीं। म्रत मछलियों को देख दर्जनों की तादात में लोग एकत्रित हो गए और मामले की सूचना को दी गई लेकिन संबंधित विभाग बेखबर नजर आया। कई घंटे बीत जाने के बाद मत्स्य विभाग हरकत में आया और इन मछलियों को निकलवाने की तैयारी शुरू कर दी।
जहर फैलने से मरने की आशंका

वहीं स्थानीय निवासी ताराचंद गोस्वामी का कहना है कि जैसे ही तालाब में आचमन के लिए हाथ डाला तो कई म्रत मछलियां हाथ में आ गईं। जो बची थीं वह भी दम तोड़ रही थीं। संबंधित विभाग को सूचना दी गई लेकिन विभाग के अधिकारी घंटों की देरी के बाद यहां आए। देखने से ऐसा लग रहा है कि किसीने इनको जहर देकर मारा है या किसी और वजह से मछलियां मरी हैं। स्थानीय लोगों का ये भी कहना है कि कुंड के नीचे से होकर सीवर का पानी जाता है, हो सकता है कि वो टूट गया है इसलिए मछली मर रही हैं। अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि इन मछलियों को किसने जहर दिया और क्यों दिया।
जांच के बाद पता चलेगा
कृष्ण कुंड में मृत पाई गई मछलियों के बारे में मत्स्य विभाग के सहायक निदेशक डॉ महेश चौहान से बात की तो उन्होंने बताया गर्मी के मौसम में पानी का स्तर कम हो रहा है। कुंड की सफाई नहीं हुई है, जिससे इस में जहरीली गैस बनने की भी संभावन है। पानी का सैंपल लिया गया है जांच के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो