VIDEO : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

  VIDEO : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कृष्ण जन्मभूमि को तीन जोन में बांटा गया है। इसके साथ ही पूरे परिसर को चौदह सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

मथुरा। पुलिस प्रशासन की ओर से जन्माष्टमी के पर्व पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। कृष्ण जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा में सीआरपीएफ, एलआईयू, आईबी, ब्लैककैट कमांडो, पीएसी और सिविल पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही महिला पुलिस और ट्रैफिक पुलिस को भी सुरक्षा में लगाया गया है।

Tight Security

सुरक्षा को लेकर बनाए गए तीन जोन
कृष्ण जन्मभूमि को तीन जोन में बांटा गया है। जन्मभूमि के अन्दर का हिस्सा रेड जोन, चार दीवारी के बाहर का इलाका एलो जोन और परिसर के बाहर ग्रीन जोन बनाया गया है। इसके साथ ही पूरे परिसर को चौदह सेक्टरों में विभाजित किया गया है। परिसर के पास बैरिकेडिंग लगा दी गयी है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए पुलिस सहायता केंद्र भी बनाए गए हैं।

Tight Security

सीसीटीवी से मंदिर परिसर की निगरानी

मंदिर परिसर में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। बम निरोधक दस्ते के साथ-साथ एंटी-सबोटाज टीम को भी तैनात किया गया है। कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मंदिर परिसर में प्रवेश ना कर सके, इसके लिए मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए भी पास की व्यवस्था की गयी है। पुलिस के आला-अधिकारियों की तरफ से सभी सुरक्षाकर्मियों को कड़े निर्देश देने के साथ-साथ इस मौके पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ संयमित व्यवहार की भी हिदायत दी गयी है।

11 पार्किंग स्थल बनाए गए

शहर में जन्माष्टमी पर लाखों पर्यटक आने की संभावना है। उनके वाहनों के लिए भी पार्किंग की अलग व्यवस्था की गयी है। पुलिस की ओर से शहर के सभी एंट्री प्वाइंट पर 47 बैरियर लगाए गए हैं। इसके साथ ही 11 पार्किंग स्थलों की व्यवस्था की गयी है। वहीं जन्माष्टमी को देखते हुए शान्ति-व्यवस्था का माहौल कायम रहे, इसके लिए खुद आला-अधिकारियों के नेतृत्व में फ्लैग-मार्च किया जा रहा है।

वीडियो-


गोविंदनगर के गेट से मंदिर जाने का रास्ता

जन्मभूमि एसपी सुरक्षा अशोक कुमार सिंह ने बताया कि दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गोविन्दनगर के गेट से मन्दिर जाने का रास्ता बनाया गया है। वहीं निकासी जन्मभूमि के गेट नंबर एक से है। पिछली साल की तुलना में इस बार तीस लाख श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्मभूमि आने का अनुमान है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned