scriptVrindavan Kumbh – 2021 , कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की देखें तस्वीरें | View photos of Vrindavan Kumbh - 2021, pre-Kumbh Vaishnav meeting | Patrika News

Vrindavan Kumbh – 2021 , कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की देखें तस्वीरें

locationमथुराPublished: Feb 19, 2021 04:12:10 pm

Submitted by:

arun rawat

– वृन्दावन की धरा पर संतों का आगमन शुरू – कुम्भ में लगे शिविर में अलग-अलग तरीखे से साधना करते संत – दिव्य कुम्भ और भव्य कुम्भ का है सरकार का संकल्प

Vrindavan Kumbh - 2021 , कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की देखें तस्वीरें

वृन्दावन कुम्भ में धूनी लगा साधना में लीन साधू-संत – फ़ोटो – पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क 

मथुरा. कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक में लोग श्रद्धा की डुबकी लगा रहे है तो यही यहां संस्कृति ग्राम का निर्माण भी यहां किया गया है। संस्कृति ग्राम में ब्रज की संस्कृति और सभयता के साथ भगवान कृष्ण की अलौकिक लीलाओं को भी यहां दर्शाया गया है। यहां भगवान कृष्ण से जुड़ी उन बाल लीलाओं को दर्शाया गया है जो लीलाएं भगवान कृष्ण ने बाल रूप में यहां की इसके साथ-साथ मथुरा के रखी पौराणिक मूर्ति कला और ब्रज की अन्य लीलाओं को भी यहां प्रदर्शित किया गया गया।

साधु संत भगवान की भक्ति में लीन होने से पहले भगवान शिव का जयकारा लगाकर भगवान शिव को लगने वाली बूटी का प्रसाद ग्रहण करते संत।

qw

हरिद्वार से पहले आरंभ हुए वृंदावन कुंभ में धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। करीब 56 एकड़ क्षेत्र में फैले कुंभ नगर में अद्भुत नजारे अब दिखाई देने लगे हैं। खासकर विभिन्न पंडालों में चल रहे धार्मिक आयोजन यहां लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

 

er
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो